Nana Patole
नाना पटोले (ANI Photo)

    Loading

    पुणे: देश के सार्वजनिक उपक्रम और राष्ट्रीय संपत्तियों को ‘नेशनल मॉनिटाइजेशन पाइपलाइन’ के नाम पर देश से उद्योगपतियों को देने का कार्य केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Narendra Modi Government) कर रही है। इसके माध्यम से भाजपा (BJP) देश को बदहाली की ओर ले जाने का कार्य कर रही है, ऐसा मंतव्य कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नाना पटोले (Congress state president Nana Patole) ने दिया।

    राजीव गांधी स्मारक समिति की ओर से ‘भारतात मोदी सरकारची लोकशाही की खासगीशाही’ विषय पर ‘फेसबुक लाइव’ की श्रृंखला आयोजित की गई थी। इस श्रृंखला के समापन कार्यक्रम में नाना पटोले बोल रहे थे। वेबीनार में वरिष्ठ पत्रकार जयंत माईणकर, रेलवे मजदूर यूनियन के कार्याध्यक्ष सोहनकुमार बोस शामिल थे। कांग्रेस के राज्य प्रवक्ता और राजीव गांधी स्मारक समिति के अध्यक्ष गोपाल तिवारी ने इस चर्चासत्र का आयोजन किया।

    आम लोगों के अधिकारों का हनन हो रहा 

    नाना पटोले ने कहा कि निजीकरण के चलते आम लोगों के अधिकारों का हनन हो रहा है। इंदिरा गांधी ने एक समय में बैंकों का निजीकरण किया, जिससे गरीब और आम लोगों के लिए बैंकों के दरवाजे खुले थे, लेकिन आज मोदी सरकार के फैसलों के चलते लोगों को अपने खातों में ही पैसे भरने के लिए पैसे देने पड़ते है। उन्होंने कहा कि आज रेलवे, सार्वजनिक विमान कंपनियां, बैंक, एलआईसी, पोर्ट सभी का निजीकरण करने से देश की सार्वभौमता खतरे में पड़ गई है। पहले अपनी जान से ज्यादा देश को महत्व देने वाले कई प्रधानमंत्री देश ने देखे हैं। लेकिन आज मोदी को पहले अपनी जान की फिक्र पड़ी है।

    चुनावों में दिखने लगा है असर

    सोनल कुमार बोस ने कहा कि रेलवे के विभिन्न विभागों में निजीकरण करने की प्रक्रिया चल रही है। आज रेलकर्मी भी कई समस्याओं से जूझ रहे है। रेलवे कर्मचारियों के बच्चों की शिक्षा, स्वास्थ्य सुविधा, रेलवे स्वच्छता, टिकिट प्रिंटिंग को नॉन कोअर में समावेश कर निजीकरण किया जा रहा है। माईणकर ने कहा कि बीते सात वर्षों में केवल अंबानी और अदानी जैसे लोगों के हीत साधे जा रहे हैं, लेकिन आम लोगों को समस्याओं में धकेला जा रहा है। इसका असर अब चुनावों में दिखने लगा है। गोपाल तिवारी ने प्रस्तावना करते हुए मोदी सरकार की गलत नीतियों की कड़ी निंदा की तथा वेबीनार के आयोजन की भूमिका को स्पष्ट किया। स्मारक समिति सदस्य शशांक पाटिल ने आभार प्रकट किया।