MSBSHSE

    Loading

    पुणे: महाराष्ट्र स्टेट बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एंड हायर सेकेंडरी एजुकेशन (MSBSHSE) ने बोर्ड परीक्षाओं (Board Exams) के दौरान नकल (Copy) रोकने के लिए एक अभियान शुरू किया है। पहल के हिस्से के रूप में वे छात्रों, अभिभावकों और जनता के सदस्यों से ऐसे व्यवहार रोकने के लिए मूल सुझाव (Suggestions) प्रस्तुत करने के लिए कह रहे हैं। राज्य बोर्ड पहली बार जनता से सुझाव मांग रहा है। राज्य बोर्ड की सचिव अनुराधा ओक ने 10 जनवरी को इस संबंध में एक सर्कुलर जारी किया है। 

    सर्कुलर के अनुसार, राज्य बोर्ड हर साल पूरे महाराष्ट्र में नौ डिवीजनों में कक्षा 10वीं और 12वीं  की परीक्षा आयोजित करता है। हर बार, बोर्ड को धोखाधड़ी और नकल मामले की प्रथाओं से निपटना होता है। धोखाधड़ी की स्थितियों के खिलाफ एक समान कार्रवाई कार्यक्रम बनाने के लिए एक नियोजित कार्यक्रम की आवश्यकता होती है और इस वर्ष बोर्ड ने परियोजना शुरू की। शीर्ष 10 अभिनव विचार जो कम लोगों के साथ और कम समय में पूरे राज्य में अपनाने योग्य होंगे, उन्हें इस वर्ष की बोर्ड परीक्षाओं के दौरान लागू किया जाएगा।

    20 जनवरी तक विचार और सुझाव दिए जा सकेंगे 

    गूगल फॉर्म https://forms।gle/yTxy21P93W8d4foAA पर 20 जनवरी तक विचार और सुझाव दिए जा सकते हैं। सभी सुझावों की पूरी तरह से जांच और छानबीन की जाएगी और शीर्ष 10 को बोर्ड परीक्षाओं के दौरान पूरे महाराष्ट्र में लागू किया जाएगा।