Water problem of 41 villages of drought area will be solved, the plan got approval
File

    Loading

    पिंपरी: पिछले सालभर से ज्यादा समय से एक दिन की पानी कटौती (Water Cut) झेल रहे पिंपरी-चिंचवड ( Pimpri-Chinchwad) शहरवासियों को अतिरिक्त पानी (Additional Water) मिलने के लिए अब 20 अगस्त तक और इंतजार करना होगा। शहर की बढ़ती आबादी और अपर्याप्त जलापूर्ति के कारण शहर के विभिन्न हिस्सों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। इसलिए पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका ने आंध्र बांध से 100 एमएलडी और भामा आस्केड बांध से 200 एमएलडी लाने की योजना बनाई है। इसके पहले चरण में आंध्र बांध से 100 एमएलडी पानी लाया जाएगा। यह 100 एमएलडी पानी शहर को 20 अगस्त तक मिलेगा। प्रशासन ने दावा किया है कि इसका काम 95 प्रतिशत पूरा हो चुका है।

    जैसे-जैसे पिंपरी-चिंचवड का औद्योगिक शहर स्मार्ट सिटी की ओर बढ़ रहा है, शहर की आबादी 25 लाख को पार कर गई है। बढ़ते शहरीकरण, पानी के रिसाव को रोकने में प्रशासन की विफलता, बड़ी संख्या में अनधिकृत नल धारकों, शहर के नागरिकों को पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है। 2019 से शहरवासियों को प्रतिदिन पानी की आपूर्ति की जा रही है। मावल के पवना बांध से शहर में 2019 से एक दिन छोड़कर जलापूर्ति की जा रही है। महानगरपालिका पवना बांध से 510 एमएलडी पानी लेती है। हालांकि शहर की बढ़ती मांग को देखते हुए महानगरपालिका प्रशासन ने आंध्र बांध से 100 एमएलडी और भामा आस्केड बांध से 200 एमएलडी पानी लाने की योजना बनाई है।

    काम में दो साल से ज्यादा की देरी

    अतिरिक्त पानी लाने की योजना के पहले चरण में आंध्र बांध से 100 एमएलडी पानी लाया जाएगा। यह पानी आंध्रा बांध से इंद्रायणी नदी में छोड़ा जाएगा। महानगरपालिका निघोजे के बांध से चिखली में नवनिर्मित जल शोधन संयंत्र में पानी लाएगी। वहां पानी को शुद्ध करने के बाद महानगरपालिका इस पानी को चिखली, भोसरी, मोशी, चारौली आदि में बांटने की योजना बना रहा है। हालांकि, आंध्रा बांध से पानी लाने के इस काम में दो साल से ज्यादा की देरी हो गई है। हालांकि अभी काम पूरा नहीं हुआ है इसके बावजूद महानगरपालिका जलापूर्ति विभाग के अधिकारी दावा कर रहे हैं कि फिलहाल 95 फीसदी काम पूरा हो चुका है।

    फिर एक बार मिली नई तारीख

    इस बीच, महानगरपालिका कमिश्नर और प्रशासक राजेश पाटिल ने पहले ही कहा था कि शहर को 15 जुलाई तक अतिरिक्त 100 एमएलडी पानी मिल जाएगा। हालांकि, यह क्षण चूक गया और अब जलापूर्ति विभाग की ओर से 20 अगस्त की नई तारीख दी गई है। क्या इस अवधि में काम पूरा होने पर शहरवासियों को अतिरिक्त पानी मिल सकेगा? यह सवाल उठाया जा रहा है। 

    आंध्र बांध से पानी लाने का 95 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। बिजली का काम बाकी है। बरसात का मौसम होने के कारण खुदाई का काम करना मुश्किल हो गया है। हालांकि 20 अगस्त तक सभी काम पूरे कर लिए जाएंगे और शहरवासियों को अतिरिक्त पानी उपलब्ध हो जाएगा।

    -देवन्ना गट्टूवर,कार्यपालक अभियंता, पीसीएमसी