Swargate-Satara Road

Loading

पुणे: शहर में फ्लाईओवर के निचली जगह का उपयोग करने के लिए नियमों के अनुसार मनाही होते हुए भी ऐसी जगहों का उपयोग विभिन्न अवैध कारणों के लिए बड़े पैमाने पर किया जा रहा है। ऐसी जगहों की जी-20 (G-20) के मद्देनजर सफाई की उम्मीद नागरिकों को है, लेकिन पुल (Bridge) पर रंगाई पुताई (Painting) और नीचे गंदगी, कचरे के ढेर और मलबा होने की स्थिति स्वारगेट और सातारा रोड (Swargate-Satara Road) के शंकर महाराज ब्रिज (Shankar Maharaj Bridge) के नीचे है।

इसके साथ ही शहर और उपनगरों के अन्य पुलों के नीचे भी इसी तरह का दृश्य होने से विदेशी मेहमान आने के समय ब्रिज के नीचे की जगह साफ की जाएगी या उसे ढक दिया दिया जाएगा? यह सवाल उठाया जा रहा है। जी-20 सम्मेलन का दूसरा सत्र पुणे में हो रहा है, इसके लिए मेहमानों के स्वागत की तैयारी तेजी से शुरू है। इसके लिए शहर और उपनगरों की कुछ सड़कों पर रंगाई पुताई और फ्लाईओवर पर सौंदर्यीकरण का काम किया जा रहा है।

ब्रिज के नीचे गंदगी ही गंदगी दिखाई दे रही है

जी-20 बैठक के लिए पुणे महानगरपालिका की ओर से करोड़ों रुपए की निधि खर्च की जा रही है, लेकिन ऐसे समय में ब्रिज के नीचे का मलबा, कचरा, गंदगी और कबाड़ आदि की सफाई करना भी जरूरी है, लेकिन सिर्फ ब्रिज के ऊपर ही सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। सातारा रोड पर लक्ष्मीनारायण थिएटर के सामने ब्रिज के नीचे ओपन बार दिखाई देता है। परिसर के शराबियों के लिए यह मानों यह आधिकारिक जगह बनी हुई है। यहां पर अवैध खाद्य पदार्थ विक्रेताओं ने भी अपने स्टॉल लगा रखे हैं। इसके चलते यहां पर हर तरफ गंदगी दिखाई देती है। शहर और उपनगरों में अधिकांश ब्रिज के नीचे इस तरह की स्थिति दिखाई देती है। जी-20 के मद्देनजर इस तरह के ब्रिज के नीचे रंगाई-पुताई और सौंदर्यीकरण करने का कोई मतलब नहीं रहेगा, लेकिन महानगरपालिका प्रशासन इस पर ध्यान नहीं दे रहा है।  

क्यों है पुल के नीचे गंदगी?

मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) द्वारा ब्रिज के नीचे पार्किंग करने के खिलाफ कुछ लोगों ने हाईकोर्ट में फेर याचिका दायर की है। इस पर अभी फैसला नहीं हुआ है। इसलिए पुणे महानगरपालिका ने भी ब्रिज के नीचे की जगह का उपयोग करने की नीति अपनाई है। महानगरपालिका की नीति निर्धारित नहीं है, लेकिन ब्रिज के नीचे की जगह साफ रखने और अतिक्रमण रोकने की जिम्मेदारी संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय की है। ऐसे कामों पर ध्यान नहीं दिए जाने से ब्रिज के नीचे की खाली जगहों की स्थिति बेहद खराब हो गई है, यह दावा मनसे के जयराज लांडगे ने किया है।

जल्द होगी साफ-सफाई

शहर में जी-20 के मद्देनजर सौंदर्यीकरण और साफ-सफाई के काम किए जा रहे हैं। अतिरिक्त मैन पावर उपलब्ध कराकर ब्रिज के नीचे की जगह साफ करने के निर्देश संबंधित विभाग को दिए जाएंगे, यह जानकारी पुणे महानगरपालिका के अतिरिक्त आयुक्त डॉ. कुणाल खेमणार ने दी।