Pune drugs Case

Loading

पुणे: देश में अब तक की संभवतः सबसे बड़े पुणे ड्रग्स बरामदगी मामले (Pune drugs case) में अब पुलिस की जांच हवाला (Hawala) लेनदेन की ओर बढ़ रही है। पुणे शहर पुलिस की अपराध शाखा ने पिछले हफ्ते दौंड तहसील के एक केमिकल फैक्ट्री, पुणे के विश्रांतवाडी में दो गोदामों, दिल्ली में साउथ एक्सटेंशन में कुछ दुकानों और सांगली जिले में कुछ और जगहों पर की गई छापेमारी में 3,672 करोड़ रुपए कीमत का 1,836 किलोग्राम ड्रग्स जब्त किया था। 

अब जांच के प्रमुख फोकस क्षेत्रों में हवाला लेनदेन
पुलिस आयुक्त अमितेश कुमार ने कहा कि अब जांच के प्रमुख फोकस क्षेत्रों में से एक कुछ हवाला लेनदेन का मामला भी है, जिसका पता लगाने की कोशिश में पुलिस जुट गई है। साथ में पुलिस यह भी पता कर रही है कि ड्रग्स बनाने के लिए कच्चे माल की खरीदी कैसे की गई और ड्रग्स की बिक्री से प्राप्त धन का क्या हुआ। पुलिस को उम्मीद है कि इस मामले में और भी कई ऐसे तथ्य सामने आ सकते हैं जो अभी तक लोगों को पता नहीं है। 

अब तक 10 आरोपी हो चुके हैं गिरफ्तार
वरिष्ठ अधिकारियों के मुताबिक वे जिस हवाला लेनदेन की जांच कर रहे हैं, वह विदेशों में ड्रग्स की बिक्री से एकत्र की गई बड़ी रकम है। यह रकम कैसे और कहां भेजा गया इसका पता लगाया जा रहा है। पुलिस ने अब तक इस मामले में 10 संदिग्धों को गिरफ्तार किया है। जिनमें रासायनिक संश्लेषण विशेषज्ञ, विश्रांतवाड़ी गोदाम और कुरकुंभ फैक्ट्री के मालिक और दिल्ली कूरियर कंपनी से जुड़े लोग भी शामिल हैं। पुलिस ने वीरेंद्र सिंह सहित कुछ संदिग्धों के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर भी जारी किया है, जो दिल्ली में कुरियर फर्म से जुड़ा हुआ है।  पुलिस की एक टीम ने पश्चिम बंगाल से एक संदिग्ध को हिरासत में लिया, जो अब तक गिरफ्तार किए गए कई संदिग्धों से जुड़ा हुआ है। जानकारी के मुताबिक उसकी ट्रांजिट रिमांड हासिल करने और उसे पुणे लाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।