Digital Population Clock

    Loading

    -शैलेंद्र सिंह

    पुणे: पुणे (Pune) को शुक्रवार को अपनी पहली डिजिटल जनसंख्या घड़ी (First Digital Population Clock) मिली जो महाराष्ट्र (Maharashtra) की रियल टाइम आबादी ( Real Time Population) और देश की अनुमानित आबादी को भी प्रदर्शित करेगी। जनसंख्या घड़ी को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) के संयुक्त प्रयास में गोखले राजनीति और अर्थशास्त्र संस्थान (जीआईपीई) में स्थापित किया गया है।

    जीआईपीई में पीआरसी की प्रमुख विनी शिवानंदन के अनुसार, राज्य और राष्ट्रीय एजेंसियों से एकत्र किए गए दैनिक जन्म और मृत्यु के आंकड़ों का उपयोग, जनसंख्या अनुमान तैयार करने और घड़ी को अप-टू-डेट रखने के लिए किया जायेगा। उन्होंने कहा कि घड़ी का उद्देश्य किसी क्षेत्र की बदलती जनसांख्यिकी का अध्ययन करना, युवा आबादी के बीच जागरूकता पैदा करना, जनसंख्या स्थिरीकरण की आवश्यकता वाले क्षेत्र में प्रयास कर विशिष्ट योजनाओं को शुरू करना है।

    अब तक देश में ऐसी चार घड़ियां 

    यह महाराष्ट्र में दूसरी जनसंख्या घड़ी है (पहली केवल भारत की जनसंख्या को दर्शाती है) और भारत के 16 राज्यों में विभिन्न जनसंख्या अनुसंधान केंद्रों (पीआरसी) में चालू किए जाने के लिए प्रस्तावित 18 अन्य में से एक है। इस समय देश में ऐसी चार घड़ियां काम कर रही हैं। घड़ी का उद्घाटन भारत सरकार के पूर्व मुख्य सांख्यिकीविद् प्रवीण श्रीवास्तव, महानिदेशक (सांख्यिकी) संध्या कृष्णमूर्ति और जीआईपीई के अर्थशास्त्री और कुलपति डॉ अजीत रानाडे ने किया।