Temperature

    Loading

    पुणे: मार्च में ही पुणेकरों (Punekars) के पसीने छूटने लगे हैं। पुणेकरों ने इस महीने की शुरुआत में गर्म और शुष्क मौसम का अनुभव किया होने लगा था। मार्च सर्दियों से गर्मियों के बीच मौसमी परिवर्तन का महीना है और अधिकतम तापमान (Temperature) मार्च की शुरुआत से धीरे-धीरे बढ़ने (Grow) लगता है। 

    इस वर्ष हालांकि पारा बढ़ गया और 16 मार्च से 19 मार्च के बीच लगातार पांच दिनों तक 40 डिग्री सेल्सियस के निशान के करीब रहा। इन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) सामान्य से 3 डिग्री अधिक रहा। 

    कोर हीटिंग ज़ोन से तापमान में वृद्धि

    यह दिन का तापमान नहीं है, बल्कि गर्मी का दौर है जो मार्च महीने में पुणे के लिए असामान्य है। इससे पहले मार्च 2017 और 2019 में पुणे का अधिकतम तापमान 40 डिग्री के निशान को पार कर गया था, जबकि मार्च 1892 में 42.8 डिग्री सेल्सियस का सर्वकालिक रिकॉर्ड दर्ज किया गया था। आम तौर पर मार्च में ओडिशा और गुजरात के बीच कोर हीटिंग ज़ोन विकसित होता है और यहां के अधिकतम तापमान में वृद्धि की प्रवृत्ति दिखाई देती है। पुणे और उसके आसपास के क्षेत्रों में गर्म दिनों का इतना लंबा दौर मुख्य रूप से पश्चिम और उत्तर-पश्चिम भारत के क्षेत्रों से आने वाली गर्म हवाओं के कारण रहा है, जहां पिछले सप्ताह लू की स्थिति बनी हुई थी।

    आर्द्रता के स्तर में गिरावट 

    मौसम के जानकार बताते हैं कि राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश और कुछ दक्षिणी राज्यों से गर्म हवाएं महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में पहुंचती हैं। आईएमडी पुणे से मिली जानकारी के अनुसार, इन गर्म हवाओं के अलावा आर्द्रता का स्तर गिर गया और अधिकांश दिन 12 से 15 प्रतिशत के बीच बना रहा। दोपहर के घंटों के दौरान, यह 10 प्रतिशत से नीचे गिर गया, जिसके परिणामस्वरूप पुणे में गर्म और शुष्क स्थिति बन रही है।

    गर्मी से सूख रहा है लोगों का गला 

    ग्रीष्म काल की शुरुआत हो गई है। गर्मी ने जोरदार दस्तक दी है। धूप में गला सूख रहा है। एक सप्ताह से ही तापमान में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। शहर में इन दिनों तापमान 35 से 40 डिग्री सेल्सियस के बीच बना हुआ है। ऐसे में नागरिकों के गले सूखने लगे हैं। प्यास बुझाने के लिए नागरिक बोतल लिए पानी के लिए भटक रहे हैं। शहर में किसी भी चौराहे या कोई सार्वजनिक जगहों पर प्याऊ की कोई भी व्यवस्था उपलब्ध नहीं है। बढ़ती गर्मी से परेशान कुछ पुणेकर जूस सेंटरों और कोल्ड्रिंक्स हाउसेस के पास भीड़ लगाते नजर आ रहे हैं, तो कुछ को प्यास बुझाने के लिए होटलों का सहारा लेना पड़ रहा है। 

    दिनांक   अधिकतम तापमान 
    मार्च 13 35.4
    मार्च 14 35.8 
    मार्च 15 37.5
    मार्च 16 38.1 
    मार्च 17 39.1 
    मार्च 18 39.0
    मार्च 19 39.1 
    मार्च 20 37.8 
    मार्च 21 37.2