Raj Thackeray
PTI Photo

Loading

मुंबई. महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे ने मंगलवार को लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने की घोषणा की है। साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए ‘महायुति’ (बीजेपी-शिवसेना-एनसीपी) बिना शर्त समर्थन देने का ऐलान किया है। इसी के साथ अब राज्य में महायुति गठबंधन की ताकत और भी बढ़ गई है।

मनसे की ‘गुड़ी पड़वा’ रैली को संबोधित करते हुए ठाकरे ने कहा, “महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) ‘बीजेपी-शिवसेना-एनसीपी’ के महागठबंधन को बिना शर्त समर्थन दे रही है। यह समर्थन सिर्फ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और एनडीए गठबंधन के लिए है। अब सभी को चुनाव की तैयारी करनी चाहिए।”

ठाकरे ने कहा, “2014 चुनाव से पहले मोदी प्रधानमंत्री नहीं थे, गुजरात के मुख्यमंत्री थे। मैंने गुजरात देखा और वहां पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि महाराष्ट्र अभी भी गुजरात से आगे है। लेकिन उस समय जो माहौल बना था उसमें नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे प्रबल दावेदार थे। इसलिए मैं देश का पहला राजनीतिक नेता था जिसने कहा कि मोदी को प्रधानमंत्री बनना चाहिए। देश ने भी उसी के अनुरूप मतदान किया।”

उन्होंने कहा, “नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बनने के बाद मैंने उनके कार्यकाल में जो त्रुटियों पाई गई उसे नजरअंदाज नहीं किया बल्कि उनकी कड़ी आलोचना की। लेकिन जब धारा 370 हटाई गई तो बधाई ट्वीट करने वाला मैं पहला व्यक्ति था। इन भूमिकाओं को ठीक से समझा जाना चाहिए।” उन्होंने कहा,”
राजनितिक भूमिका लेते समय आगा वह राष्ट्र और महाराष्ट्र के हित में है तो मैं यह नहीं देखता कि मैं राजनीतिक रूप से कहां हूं या किसके साथ हूं। मैं समर्थन करता हूं तो पूरे दिल से समर्थन करता हूं… और उतना ही विरोध भी करता हूं।”

उद्धव ठाकरे और संजय राउत की पर निशाना साधते हुए राज ठाकरे ने कहा, “मुख्यमंत्री पद नहीं मिला इसीलिए आज उद्धव ठाकरे और संजय राउत की आलोचना करते हैं। लेकिन मैंने विरोध किया क्योंकि मुझे कुछ भूमिकाएं नहीं पटी। उद्धव ठाकरे और संजय राऊत को मोदी की भूमिका नहीं पटी थी तो उसी वक्त जेब में इस्तीफा रखे बिना वे मेरे साथ मैदान में क्यों नहीं उतरे। वे सत्ता की मलाई खाते बैठे।”

राज ठाकरे ने कहा, “मैं उम्मीद करता हूं कि नरेंद्र मोदी भारतीय युवाओं पर ध्यान देंगे। उनकी अपेक्षाओं, महत्वाकांक्षाओं को समझें, एक अच्छा माहौल बनाएं, नए विचारों को प्रोत्साहित करें। भारत विश्व का सबसे युवा देश है। लेकिन अगर हमारा देश गलत मुद्दों में भटक गया तो इस देश में अराजकता आ जाएगी।”

चुनाव के लिए सीटों के बंटवारे को लेकर आज जो खींचतान चल रही है उसे देखते हुए विधानसभा में सभी पार्टियां एक-दूसरे अंतड़ी निकाल रही हैं। क्या इसके लिए चुनाव होते हैं? मैं मतदाताओं से अपील करता हूं, “राजनीतिक व्यभिचार को मंजूरी न दें। अन्यथा यह एक गलत कदम होगा।”

मुझे अपने सहकर्मियों, उनकी क्षमताओं पर पूरा भरोसा है। मैं सामान्य घरों से आने वाले इन साथियों को लेकर महाराष्ट्र का नवनिर्माण करना चाहता हूं। महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ‘बीजेपी-शिवसेना-राष्ट्रवादी’ के ‘महायुति’ को बिना शर्त समर्थन दे रही है। हमें राज्यसभा या अन्य कुछ नहीं चाहिए। ये समर्थन सिर्फ नरेंद्र मोदी के लिए है।