truck

    Loading

    ठाणे : ठाणे प्रादेशिक परिवहन विभाग (Regional Transport Office) ने क्षमता से अधिक माल (Overloaded Goods) ले जाने वाले 1,224 चालकों (Drivers) से 3.5 करोड़ रुपये का जुर्माना वसूला (Fines Collected) है। सूत्रों ने बताया कि पिछले छह महीने में आरटीओ ने तेज गति से चलने वाले 5,239 वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की है। 

    गौरतलब है की छह पहिया (Six Wheeler), दस पहिया (Ten Wheeler) और भारी वाहनों में क्षमता से अधिक माल लादकर ले जाना कानून अपराध (Law Offense) होता है। इस प्रकार वाहन मालिकों के समय और धन की बचत होती है। यही ओवरलोड वाहन (Overload Vehicle) जब घाटों या बजरी वाली सड़कों से गुजरते हैं तो उनके पलटने का खतरा होता है। फिर भी कभी-कभी एक ही चक्कर में दो फेरे का माल ले जाया जाता है। निरीक्षण में ऐसे वाहन पाए जाने पर आरटीओ की ओर से अतिरिक्त माल ढोने वाले चालकों पर पहले टन के लिए 44,000 रुपये और बाद के प्रत्येक टन के लिए 4,000 रुपये का जुर्माना लगाया जाता है। मिली जानकारी अनुसार 1 अप्रैल 2021 से 31 मार्च 2022 तक ठाणे क्षेत्रीय परिवहन विभाग की टीमों ने क्षमता से अधिक माल परिवहन करने वाले 26 हजार 669 वाहनों की जांच की. इसमें से 2 हजार 422 वाहनों पर कार्रवाई की गई। इनमें से 1 हजार 2,224 वाहन मालिकों ने 3 करोड़ रुपए का दंड भरा। 

    क्यों खतरनाक होता है वाहन ओवरलोड?

    प्रत्येक वाहन के साथ-साथ यात्रियों की वहन क्षमता वाहन निर्माता द्वारा निर्धारित की जाती है। इस क्षमता से अधिक माल या यात्रियों को ले जाना मोटर वाहन अधिनियम की धारा 113 के तहत अपराध है। साथ ही वाहन पर उचित नियंत्रण भी नहीं हो पाता है। इंजन सहित वाहन के अन्य हिस्से जल्दी खराब हो जाते हैं। इससे हादसों की संभावना भी बढ़ जाती है। 

    ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई

    पिछले तीन महीनों में ठाणे सिटी ट्रैफिक कंट्रोल ब्रांच ने 4,830 वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की है। इनके पास से 99,17,000 रुपये का जुर्माना वसूल किया गया है।