शहर में बढ़ते कोरोना मरीजों को लेकर प्रशासन हुआ सतर्क

    Loading

    ठाणे : ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation) क्षेत्र में कोरोना (Corona) का संक्रमण तक़रीबन 199 फीसदी के साथ आगे बढ़ रहा है। पिछले एक सप्ताह में बड़ी संख्या में लोग इस बीमारी (Disease) से एक बार फिर संक्रमित हो रहे है। ऐसे में कोरोना की चौथी लहर (Fourth Wave) का सामना करने के लिए महानगरपालिका ने पूरी तैयारी कर ली है। उक्त जानकारी देते हुए महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. विपिन शर्मा (Commissioner Dr. Vipin Sharma) ने स्वास्थ्य विभाग (Health Department) को महानगरपालिका सीमा में आरटीपीसीआर टेस्ट (RTPCR Test) की संख्या बढ़ाएं, रेलवे स्टेशनों, बस स्टैंडों और भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर परीक्षण केंद्र शुरू करने और ठाणे महानगरपालिका के पार्किंग प्लाजा और वोल्टास कंपनी के कोविड अस्पताल को फिर सुसज्जित करने, दवाओं की उपलब्धता, साफ़-सफाई, और टीकाकरण आदि के संबंध में उचित सावधानी बरतने का निर्देश दिया है। 

    आपको बता दें कि, ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में कोरोना में मरीजों की संख्या एक बार बढ़ी नजर आई। इस पृष्ठभूमि में महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. विपिन शर्मा ने सभी उपायुक्तों और सहायक आयुक्तों की बैठक ली। इस बैठक में अपर आयुक्त संदीप मालवी, अपर आयुक्त संजय हेरवाड़े, उपायुक्त मारुति खोडके, उपायुक्त मनीष जोशी उपस्थित थे। 

    भीड़-भाड़ वाले रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंडों पर शुरू होगा कोविड टेस्ट (RT PCR) सेंटर

    इस दौरान कमिश्नर डॉ. शर्मा ने ठाणे महानगरपालिका की सीमा में वैक्सीन को बल देने के लिए शुरू ‘हर घर में दस्तक’ अभियान को और तेज करने के साथ साथ इसे प्रभावी ढंग से लागू किया जाए। उन्होंने सहायक आयुक्तों को कोरोना से लड़ने के लिए मास्क का उपयोग करने और सभी कार्यालय प्रतिष्ठानों में इसे लागू करने के भी निर्देश दिए। साथ ही भीड़-भाड़ वाले रेलवे स्टेशनों और बस स्टैंडों पर RT PCR सेंटर शुरू करने का भी निर्देश दिया। इसी तरह शहर के सार्वजनिक शौचालयों को दिन में चार से पांच बार साफ करने का आदेश दिया। कमिश्नर ने कहा कि जिन आवास परिसरों अर्थात सोसायटियों में कोरोना संक्रमित मरीज पाए जाते है। ऐसे सोसायटी के मंजिल पर स्थित सभी फ़्लैट धारकों का कोविद टेस्ट अनिवार्य रूप से किया जाए।

    मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग का नागरिक भी करें इस्तेमाल

    महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. विपिन शर्मा ने कहा कि फिलहाल मास्क और सोशल डिस्टेंस का इस्तेमाल नहीं हो रहा है। लेकिन कोविड की चौथी लहर की पृष्ठभूमि को देखते हुए, नागरिकों को भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने, सामाजिक दूरी का पालन करने और बार-बार हाथ धोने की इस त्रिसूत्रीय का उपयोग करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि कोविड से छुटकारा पाने का एकमात्र तरीका टीकाकरण है। जिन नागरिकों को अभी तक टीका नहीं लगाया गया है, या जिन्हें बूस्टर खुराक नहीं मिली है, उन्हें तुरंत टीका लगाया जाना चाहिए।  

    लाउडस्पीकर के माध्यम से जागरूकता अभियान 

    बैठक में अपर आयुक्त संदीप मालवी ने भी बाजारों और भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर लाउडस्पीकर के माध्यम से नागरिकों में कोरोना की चौथी लहर के बारे में जागरूकता पैदा करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने कहा कि कोविड की चौथी लहर का सामना करने के लिए महानगरपालिका तैयार है। 

    ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में मिले 98 नए मरीज 

    ठाणे महानगरपालिका क्षेत्र में 504 लोगों को कोविड टेस्ट किया गया और इसमें से 98 नए कोरोना के केस सामने आए है। हालांकि पिछले 24 घंटे में किसी भी मरीज की मौत दर्ज दर्ज नहीं की गई है। जबकि एक्टिव मरीजों की संख्या 555 है। वहीं अब तक कुल 24,333,89 नागरिकों का कोविड टेस्ट किया जा चुका है और इसमें 1,847,70 लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके है और मृतकों की संख्या 2130 पर स्थिर है। जबकि पिछले 24 घंटे में 25 मरीज इससे ठीक हुए इस प्रकार 1,644,45 लोग इस बीमारी से ठीक होकर घर लौट चुके है। इस प्रकार रिकवरी रेट जहाँ 98 फीसदी है, तो वहीं डबलिंग रेट 1809 है।