KDMC के बसों की हालत खस्ता, यात्रियों में दहशत का माहौल

Loading

कल्याण : कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (Kalyan-Dombivli Municipal Corporation) के परिवहन विभाग (Transport Department) की रामभरोसे चल रहीं खराब पुरानी जर्जर बसों (Buses) के कारण बस में सफर कर रहे यात्रियों (Passengers) के साथ चालक-परिचालक (Driver-Operator) की जान को खतरा बना हुआ है। संघ के संस्थापक अध्यक्ष प्रफुल्ल म्हात्रे ने बताया कि कल्याण-डोंबिवली नगर परिवहन मजदूर संघ की ओर से गुरुवार को कल्याण के आरटीओ कार्यालय में इस मामले की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए महानगरपालिका प्रशासन के साथ बार-बार चर्चा  करने के बाद भी समस्या का समाधान नहीं होने पर इस तरफ ध्यान आकर्षित करने के लिए गुरुवार को मोर्चा निकाला जाएगा। पत्रकार वार्ता में प्रफुल्ल म्हात्रे सहित संगठक बाबाजी शिंदे, महासचिव अरविंद तांबे, सचिव किरण सपकाले, कार्यकारी अध्यक्ष विष्णु अवध, संजय पांडेय, संदीप क्षोत्री, शांताराम परदेशी उपस्थित थे। 

कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका परिवहन योजना में विभिन्न रूटों पर 100 बसों का संचालन किया जा रहा है लेकिन ये बसें यात्रियों को ले जाने और दुर्घटनाओं के लिए बहुत खतरनाक बनी हुई हैं। कुछ बसों में, चालक की सीट को पत्थरों और लकड़ी के खंभों द्वारा बांध कर रखा गया है। इसके साथ ही ब्रेक पेडल, क्लच पेडल को ईंटों से चलाया जा रहा है। इसके अलावा, पूरी तरह से हटे हुए शॉक एब्जॉर्बर, राल-बाउंड गियर रैक और पत्थरों द्वारा संभाले गए बोनट, कैरिज से खतरनाक यात्री पोल को हटा दिया, इस प्रकार अधिकांश बसों को दयनीय स्थिति में छोड़ दिया गया हैं। ऐसे में यात्री और वाहन चालक हादसों का शिकार हो रहे हैं। जैसे बस में स्पीड ब्रेक लगा दी और चालक गंभीर रूप से घायल हो गया। बस की बोनट शीट की जेब फटने से यात्रियों और कर्मचारियों को कई हादसों का खामियाजा भुगतना पड़ रहा है। 

बसों में यात्रियों की जान को खतरा

ठेकेदार AMC कंपनी के मालिक बद्रीश को परिवहन गतिविधियों में वाहनों के रखरखाव और नियंत्रण का ठेका दिया गया है। संदीप भोसले, गोदाम प्रबंधक और दीपक सावंत, परिवहन प्रबंधक, कार्यशाला की देखभाल तुशांत मलिक कर रहे हैं लेकिन संघ ने आरोप लगाया है कि कल्याण परिवहन परियोजना की बसें यात्रियों की जान जोखिम में डालकर चल रही हैं क्योंकि ये अधिकारी परिवहन के संचालन के लिए सक्षम नहीं हैं। 

इसके लिए कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका परिवहन मजदूर यूनियन ने कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका के सभी प्रखंडों का निरीक्षण कर परिवहन निगम को यात्री यातायात के अनुकूल बसें चलाने का आदेश देने की मांग की है।