Ulhasnagar Municipal Corporation

    Loading

    उल्हासनगर: बकाया प्रॉपर्टी टैक्स (Property Tax) वसूली के लिए उल्हासनगर महानगरपालिका (Ulhasnagar Municipal Corporation) द्वारा बकाया धारकों की सुविधा के लिए बकाया भरने पर ब्याज माफ करने को लेकर अभय योजना (Abhay Yojana) लागु की गई है।15 अक्टूबर से  शुरू हुई यह योजना सोमवार 31 अक्टूबर को बंद होने जा रही हैं। त्योहार के कारण ऊक्त स्कीम के तहत टैक्स न भर पाने वाले नागरिकों को थोड़ा अवसर और मिलने की मांग अब की जाने लगी हैं। 

    उल्हासनगर महानगरपालिका क्षेत्र में 1 लाख 80 हज़ार संपत्तियां दर्ज है। ऊक्त टैक्स के रूप में महानगरपालिका का 566 करोड़ रुपए टैक्स बकाया है जिसमें से इस वर्ष कुल बकाया का 20 फीसदी भी टैक्स वसुल करने महानगरपालिका का संबंधित महकमा सफल नहीं हो सका है। महानगरपालिका द्वारा लगाया गया कैपिटल वैल्यु टैक्स वसुली भी भारी विरोध और सरकार द्वारा स्थागिति देने के बाद वसूल नहीं होगा, ऐसी परिस्थितियो में सारे प्रशासनिक और शहरी विकास कार्य ठप्प हो सकते हैं। जिस कारण प्रशासन को आम जनता रोष सहन करना पड़ सकता है, इसलिए उल्हासनगर महानगरपालिका ने 15 दिन के लिए अभय योजना लागु की है। 

    योजना बंद होने में अब कुछ दिन का ही समय बचा 

    योजना बंद होने में अब कुछ दिन का ही समय बचा है अब अभय योजना की अवधि बढ़ाई जाने की मांग शुरू हो गई हैं।   उल्हासनगर महानगरपालिका कमिश्नर अजीज शेख ने उल्हासनगर के नागरिकों के लिए टैक्स का भुगतान करना आसान बनाने के लिए अभय योजना लागू की है, जिसमें शुरुआत के दिनों में ऑनलाइन पेमेंट में दिक्कतें आ रही थी। दिवाली की छुट्टियां भी थी, तो लोग शहर में नहीं थे, व्यापारिक साल का एंडिंग है तो व्यापारियों को अन्य पेमेंट करनी भी अनिवार्य होती है। 

    एक माह और समय को बढ़ाएं

    त्योहार के समय बैंक भी बंद रहे, इसलिए व्यापारी और शहरहित को ध्यान में रखते हुए महानगरपालिका द्वारा अभय योजना की अवधि बढ़ाई जाने की बात अब दुकानदारों के बीच कार्यरत उल्हासनागर व्यापारी एसोसिएशन के अध्यक्ष जगदीश तेजवानी ने एक महीने के अवसर और देने की बात कही। तेजवानी ने कहा कि ऊक्त मांग को लेकर वह महानगरपालिका कमिश्नर से मुलाकात करेंगे। तेजवानी ने कहा कि जिन पर लाखों में टैक्स बाकी हैं, उनसे जल्द से जल्द वसूलना चाहिए चाहे कोई नेता हो या जनप्रतिनिधी। टैक्स वसूली का सही उपयोग होना चाहिए। शहर के जानलेवा खड्डों को जल्द ठीक करना और अभय योजना की समय सीमा बढ़ाना चाहिए।