Bhiwandi Municipal Commissioner

Loading

भिवंडी: भिवंडी महानगरपालिका (Bhiwandi Municipal Corporation) के कमिश्नर विजय कुमार म्हसाल (Commissioner Vijay Kumar Mhasal) ने महानगरपालिका अधिकारियों और कर्मचारियों की लेटलतीफी और कामचोरी से तंग आकर महानगरपालिका के अतिरिक्त आयुक्त ओमप्रकाश दिवटे की अध्यक्षता में जांच समिति (Investigation Committee) बनाने का निर्देश दिया है। चार सदस्यों की जांच टीम अधिकारियों, कर्मचारियों के कार्यालय में आने जाने सहित तमाम गतिविधियों से अतिरिक्त आयुक्त को प्रतिदिन अवगत कराएगी। कमिश्नर म्हसाल के निर्देश से नागरिकों में जहां खुशी मिली है, वहीं लापरवाह और काम चोरी में लिप्त अधिकारियों, कर्मचारियों के होश उड़ गए हैं।

गौरतलब है कि महानगरपालिका मुख्यालय सहित महानगरपालिका के अंतर्गत 5 महानगरपालिका प्रभाग समितियों में कार्यरत अधिकारियों और कर्मचारियों के प्रतिदिन लेटलतीफ आने और समय से पहले रफूचक्कर हो जाने की अनगिनत शिकायतें कमिश्नर विजय कुमार म्हसाल को मिल रही थी। शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए कमिश्नर ने कई बार महानगरपालिका के उपायुक्त मुख्यालय से अधिकारियों, कर्मचारियों का ड्यूटी पर समय से आना- जाना सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए थे।

लोगों ने की थी कमिश्नर से शिकायत

नागरिकों की शिकायत की मानें तो विभागों में कार्यरत अधिकारी, कर्मचारी दोपहर 12 बजे आते हैं और शाम को 4 बजे के बाद ही अपने विभाग और कार्यालयों से रफूचक्कर हो जाते हैं। अधिकारियों, कर्मचारियों के ड्यूटी पर देर से आने और जल्दी घर रफूचक्कर हो जाने की वजह से महानगरपालिका के कामकाज होने में भारी कठिनाई आ रही थी। कई नागरिकों ने महानगरपालिका कमिश्नर विजय कुमार म्हसाल, अतिरिक्त आयुक्त ओमप्रकाश दिवटे सहित महानगरपालिका मुख्यालय उपायुक्त दीपक झिंझाड़ कई बार शिकायत की थी। 

रोज होगी हाजिरी रजिस्टर की जांच

नागरिकों की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए कमिश्नर ने महानगरपालिका के अतिरिक्त आयुक्त ओम प्रकाश दिवटे की अध्यक्षता में एक जांच समिति स्थापन कर समिति सदस्यों को अधिकारियों, कर्मचारियों की ड्यूटी पर आने-जाने की तहकीकात सहित हाजिरी रजिस्टर की जांच प्रतिदिन किए जाने का निर्देश दिया है। जांच समिति अधिकारियों, कर्मचारियों के कार्यालय ड्यूटी पर समय अर्थात 9.45 सुबह आने और शाम 6.15 पर जाने की जांच करेगी। जांच समिति टीम हाजिरी रजिस्टर आदि की जांच कर अतिरिक्त आयुक्त दिवटे को रिपोर्ट सौंपेगी। जांच समिति की रिपोर्ट के आधार पर अतिरिक्त आयुक्त ओमप्रकाश दिवटे लापरवाह और कामचोर अधिकारियों, कर्मचारियों पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की अनुशंसा कमिश्नर से करेंगे। जांच समिति में  प्रशांत बयास(प्रमुख), विनोद मनोरे, विशाल जाधव (लिपिक) सहित शिपाई भारत सारुक्ते का समावेश है।

लापरवाह अधिकारियों, कर्मचारियों पर होगी कड़ी कार्रवाई

कमिश्नर का कहना है कि जनहित कामों को समय से अंजाम देने के लिए यह कदम उठाया गया है। नागरिकों के कार्यों को निपटाने में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। ड्यूटी को लेकर शासन के नियमों का पालन नहीं करने वाले अधिकारी, कर्मचारी पर कठोर अनुशासनात्मक कार्रवाई होगी।