Navi Mumbai Metro

Loading

नवी मुंबई: सीबीडी बेलापुर से पेंढर (CBD Belapur to Pendhar) के बीच शुरू की जाने वाली मेट्रो सेवा (Metro Service) का मुहूर्त मई महीने के सिडको (CIDCO) द्वारा तय किया गया है, लेकिन अभी तक किसी नेता का समय नहीं मिल पाया है कि वे इस मेट्रो सेवा का उद्घाटन किस दिन करेंगे। इसलिए सिडको ने अभी तक कोई तारीख तय नहीं की है। हालांकि मेट्रो शुरू होने के प्रति इस क्षेत्र में रहने वालों का उत्साह बढ़ता जा रहा हैं। 

गौरतलब है कि सिडको ने महामेट्रो को अप्रैल की 17 तारीख तक काम पूरा कर लेने का आदेश दिया है। इसके बाद एक बार फिर अंतिम बार मेट्रो रेल का ट्रायल किया जाएगा। इस ट्रायल से पहले भी सिडको कई बार ट्रायल कर चुकी है। खुद राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे भी इस ट्रायल में शामिल हो चुके हैं। माना जा रहा है कि अब लम्बे समय तक मेट्रो रेल सेवा का इंतजार नवी मुंबई के नागरिकों को नहीं करना पड़ेगा।

सीबीडी बेलापुर से पेंढर के बीच 11 किलोमीटर की दूरी 

उल्लेखनीय है कि सीबीडी बेलापुर से पेंढर के बीच लगभग 11 किलोमीटर की दूरी है। यह काम वर्ष 2011 में शुरू किया गया था। उस समय कहा गया था कि मेट्रो रेल सेवा चार सालों के बाद शुरू हो जाएगी, लेकिन इसे पूरा होने में 11 साल से भी अधिक का समय लग गया। इस काम को समय पर पूरा होते नहीं देख सिडको ने इसका कार्य महामेट्रो को सौंपा, उसके बाद इस काम को गति मिली। 

लगभग सभी काम इतने प्रतिशत पूरा 

सिडको अधिकारी ने बताया कि इस रूट के सभी रेलवे स्टेशनों का 95 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। सिग्नल प्रणाली का काम भी शुरू हो गया है। इसके अलावा स्वचालित सीढ़ियों का काम भी लगभग खत्म हो गया है। यात्रियों की सुविधा के लिए सभी रेलवे स्टेशनों के बाहर वाहन तल का निर्माण कार्य पूरा हो गया है। सभी रेलवे स्टेशनों पर सुरक्षा गार्डों को तैनात भी कर दिया गया है। सिडको अधिकारी ने बताया की जो बचा हुआ काम है उसे रात के समय पूरा किया जा रहा हैं। सिडको अधिकारी ने बताया कि नवी मुंबई मैट्रो को सभी प्रमाणपत्र मिल चुके हैं, अब एक बार अंतिम बार ट्रायल प्रक्रिया को पूर्ण किया जाएगा साथ ही हर हालत में यह सेवा मई के महीने में शुरू कर दी जाएगी। 

सीबीडी बेलापुर से पेंढर के बीच चलाई जाने वाली मेट्रो रेल सेवा का अंतिम ट्रायल 17 अप्रैल से शुरू कर दिया जाएगा। सेवा शुरू करने का अंतिम प्रमाण पत्र मिलने के बाद मई के महीने में यह सेवा शुरू कर दी जाएगी।

-डॉ. कैलाश शिंदे, उप प्रबंध निदेशक, सिडको