NMMC Notice

Loading

नवी मुंबई: खुले में कचरा (Garbage) फेंकने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्देश नवी मुंबई महानगरपालिका कमिश्नर राजेश नार्वेकर (NMMC Commissioner Rajesh Narvekar) ने महानगरपालिका के सभी विभाग अधिकारियों को दिया है। जिस पर अमल करते हुए घनसोली विभाग कार्यालय ने सोसाटियों (Societies) को नोटिस (Notice) भेजकर खुले में कचरा फेंकने वालों रोक लगाने के लिए कहा है। वहीं खुले में कचरा फेंकने वालों से 250 रुपए का दंड वसूलना शुरू किया है।

गौरतलब है कि स्वच्छता के मामले में नवी मुंबई महानगरपालिका को देश में नंबर वन बनाने के लिए महानगरपालिका प्रशासन द्वारा तरह-तरह के अभियान चलाए जा रहे हैं। इसमें सफलता भी मिल रही है। इसी के चलते विगत सात साल के दौरान नवी मुंबई महानगरपालिका को राष्ट्रीय स्तर पर कई रेटिंग मिली हैं। स्वच्छता के मामले में नवी मुंबई को नंबर वन बनाने के लिए महानगरपालिका के माध्यम से हाउसिंग सोसायटी, अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन के बड़े परिसरों, शैक्षणिक संस्थानों और औद्योगिक समूहों को गीले-सुखे कचरे को अलग-अलग फेंकने के लिए हरे और नीले डिब्बे उपलब्ध कराए हैं।

सोसायटियों में रहने वाले खिड़कियों से फेंकते हैं कचरा

सोसायटी में उत्पन्न होने वाले कचरे को सोसायटी के कूड़ेदान में जमा करना अनिवार्य है, लेकिन निरीक्षण के दौरान देखा गया है कि सोसायटी में कुछ फ्लैट मालिक अपना कूड़ा करकट सोसाइटी की तरफ खुली जगह में खिड़कियों से फेंक रहे हैं। ऐसी सोसायटियों को नोटिस दी जा रही है, जिसमें उल्लेख किया गया है कि इस तरह से कचरा फेंकना शहर के सौंदर्यीकरण और नागरिकों के स्वास्थ्य के ठीक नहीं है। इसलिए सोसायटियों में खिड़की से बाहर कचरा फेंकने वालों को रोका जाना चाहिए।

घनसोली गांव में इमारतों के बीच है कम फासला

घनसोली गांव क्षेत्र में बनी अधिकांश इमारतों के बीच दो से तीन फीट का फासला भी नहीं है। इससे वहां पड़े कचरे की सफाई संभव नहीं है। इस कारण से मानसून में यहां मच्छर पनपते हैं। वहीं जल निकासी का मार्ग और गटर कचरे से भर जाते हैं। जिसकी वजह से मानसून के दौरान उक्त क्षेत्र में पानी भर जाता है। इन सभी समस्याओं को दूर करने के लिए महानगरपालिका के घनसोली विभाग कार्यालय द्वारा खुले में कचरा फेंकने वालों पर नकेल कसना शुरू किया है।

नवी मुंबई को स्वच्छ और सुंदर बनाए रखना नागरिकों की भी नैतिक जिम्मेदारी है। स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 में नवी मुंबई महानगरपालिका को देश में प्रथम स्थान दिलाने के लिए महानगरपालिका प्रशासन नागरिकों से सहयोग की अपेक्षा कर रहा हैं। खुले में कचरा फेंकने की बजाय, उसे कूड़ेदान में फेंक कर शहर की स्वच्छता में नागरिक सहयोग करें।

-संजय तायडे, सहायक आयुक्त, घनसोली विभाग