File Photo
File Photo

Loading

नवी मुंबई: नवी मुंबई में तलोजा से पेंढर के बीच शुरू की जाने वाली मेट्रो रेल का इन्तजार अब जल्द ही ख़त्म हो जाएगा यह बात सिडको के नव नियुक्त प्रबंध निदेशक अनिल डिग्गीकर ने कही। गुरुवार को मेट्रो ट्रेन का ट्रायल किया गया जिसके बाद मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त ने  सीएमएमआरएस प्रमाणपत्र मिल गया। सिडको के प्रबंध निदेशक अनिल डिग्गीकर का कहना है कि कुछ ही दिनों बाद नवी मुंबई के नागरिकों का इन्तजार ख़त्म हो जाएगा और बेलापुर से पेंढर के बीच मेट्रो रेल दौड़ने लगेगी। उन्होंने कहा कि अब तक जो भी तकनीकी खामियां शेष बची थी उन्हें भी दूर कर लिया गया है। 

मेट्रो 1 मार्ग को मिला सीएमआरएस प्रमाणपत्र 

सीएमआरएस प्रमाणपत्र मिलने के बाद बुधवार को सिडको के प्रबंध निदेशक अनिल डिग्गीकर ने सभी मेट्रो रेलवे स्टेशनों का दौरा किया। पता हो कि नवी मुंबई में ट्रांसपोर्ट की व्यवस्था सुगम बनाने के लिए चार मार्गों पर मेट्रो शुरू करने की योजना तैयार की गयी है जिसके तहत मेट्रो एक मार्ग का काम पूरा किया जा चुका है।  मेट्रो -1 को बेलापुर से पेंढर के बीच शुरू किया जाना है। नवी मुंबई में मेट्रो रेल परियोजना का काम जल्द पूरा किया जा सके इसके लिए महामेट्रो को नियुक्त किया गया है। 

CM शिंदे ने जल्द शुरू करने दिए थे निर्देश 

पता हो कि कुछ दिनों पहले मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे नवी मुंबई में एक समारोह में हिस्सा लेने के लिए आये थे जिसमें उन्होंने सिडको को निर्देश देते हुए कहा था कि नवी मुंबई में मेट्रो का काम जल्द पूरा किया जाना चाहिए उसके बाद काम में और अधिक गति आयी थी। सिडको का कहना है कि यह ट्रायल आखरी है इसके बाद अब जल्द ही मेट्रो सेवा नवी मुंबई के नागरिकों को उपलब्ध हो जाएगी। 

सिडको ने मेट्रो के लिए 500 करोड़ का लिया है कर्ज 

सिडको के अनुसार मेट्रो 1 मार्ग को शुरू करने के लिए आईसीआईसीआई बैंक से 500 करोड़ की वित्तीय सहायता भी ली है जिसे सिडको को वापस भी करना है। सिडको का कहना है इस मेट्रो का परिचालन महा मेट्रो द्वारा किया जाएगा इसकी सभी तैयारी पूरी की जा चुकी हैं , कर्मचारियों की नियुक्ति भी की जा चुकी है। प्रबंध निदेशक डिग्गीकर का कहना है कि जल्द ही मेट्रो रेल का किराया भी निर्धारित कर दिया जायेगा।