Seven Nodes CIDCO

    Loading

    नवी मुंबई: सिडको (CIDCO) ने बुनियादी सुविधाओं के साथ नवी मुंबई (Navi Mumbai) क्षेत्र में न्यू पनवेल (New Panvel), कालुंद्रे, तलोजा, कलंबोली, नावडे, कामोठे और खारघर नोड्स को विकसित किए थे। जिसे पनवेल महानगरपालिका (Panvel Municipal Corporation) के गठन के बाद सिडको द्वारा उक्त नोड और उसके बुनियादी ढांचे को पनवेल महानगरपालिका में स्थानांतरित किया गया है। राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे (Chief Minister Eknath Shinde) के निर्देश के अनुसार पनवेल महानगरपालिका को सौंपे गए उक्त सभी नोड में 1 नवंबर 2022 से सिडको ने सेवा शुल्क लेना बंद कर दिया है।

     सिडको से मिली जानकारी के अनुसार, उक्त सात नोड में ठोस अपशिष्ट प्रबंधन, सड़कों, नालों, फुटपाथों, सीवरेज चैनलों और बिजली सेवाओं के बुनियादी ढांचे को पनवेल महानगरपालिका को हस्तांतरित करने का निर्णय लिया है।

    सुविधाएं मुहैया कराने की जिम्मेदारी पनवेल महानगरपालिका पर होगी

    इसके साथ ही जलापूर्ति सेवा भी चरणबद्ध तरीके से पनवेल महानगरपालिका को सौंप जाएगी। सिडको के इस निर्णय से उक्त सात नोड में सुविधाएं और सेवा मुहैया कराने की जिम्मेदारी पनवेल महानगरपालिका पर होगी।

    सिडको ने नव विकसित पनवेल, कालुंद्रे, तलोजा, कलंबोली, नावडे, कामोठे और खारघर नोड्स को अच्छी तरह से सुसज्जित बुनियादी ढांचे के साथ पनवेल महानगरपालिका को सौंप दिया हैं। 1 नवंबर 2022 से सिडको ने इस क्षेत्र में सेवा शुल्क लगाना बंद कर दिया है। उक्त तिथि से पनवेल महानगरपालिका उपरोक्त सभी नोड के विकास और रखरखाव के लिए पूरी तरह से जिम्मेदार होगा।

    -डॉ. संजय मुखर्जी, उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, सिडको