Bhiwandi News

Loading

भिवंडी: भिवंडी (Bhiwandi) ग्रामीण गोदाम क्षेत्र रहनाल में 10 दिन पहले केमिकल गोदाम (Chemical Godown) में आगजनी के बाद अवैध केमिकल गोदाम ( Illegal Chemical Godown) पर प्रशासन की कार्रवाई शुरू की है। नारपोली पुलिस (Narpoli Police) ने पूर्णा और वलगांव में अवैध तरीके से केमिकल भंडारण करने वाले गोदामों पर छापामार कर  टैंकर सहित करीब 10 लाख का ज्वलंत केमिकल जप्त (Chemical Seized) किया है। पुलिस ने दो लोगों के खिलाफ पर्यावरण संरक्षण और केमिकल एक्ट के तहत केस दर्ज किया है। पुलिस की कार्रवाई से केमिकल गोदाम मालिकों में हड़कंप मच गया है।

कालहेर स्थित रासायनिक गोदाम पर छापेमारी के संबंध में नारपोली पुलिस स्टेशन पुलिस उपनिरीक्षक चेतन पाटिल ने बताया कि पुलिस को गुप्त सूचना मिली कि पूर्णा और वलगांव में अवैध तरीके से न सिर्फ गोदाम में केमिकल संचित हैं, बल्कि टैंकर द्वारा ज्वलंत केमिकल उतारा भी जा रहा है। उक्त सूचना के बाद पुलिस ने पूर्णा के ओसवाल कंपाउंड में आर आर स्टोरिंग कार्पोरेशन और वलगांव के भामरे कंपाउंड में स्थित देवांशी लॉजिस्टिक में छापामार कर केमिकल से भरे 4,057 छोटा ड्रम और 5177 बैग केमिकल और टैंकर जप्त किया जिसकी कीमत 10 लाख रुपए बताई गई है।

दो पर केस दर्ज

उक्त केमिकल बिना किसी परमिशन अवैध तरीके से भंडारण किया गया था जो मानव के साथ ही पशु के लिए भी खतरनाक हैं। उन्होंने बताया कि इस मामले में मानपाड़ा निवासी विमल सर्वेश सिंह (43) और कालहेर निवासी प्रभात देवेंद्र सिंह(30) को सीआरपीसी 41(अ)(1)के तहत नोटिस देने के साथ पर्यावरण संरक्षण कायदा 1986 के कालम 6,8,25,शिक्षा कलम 15 व मैन्युफैक्चर स्टोरेज एंड इंपोर्ट आफ हजाईड केमिकल 1989 के कालम 15,पेट्रो केमिकल एक्ट 1934 के कालम 3,4,23 व 2002 के रूल 116 के तहत केस दर्ज किया है ।

केमिकल गोदामों पर छापामारी शुरू

गौरतलब है कि ठाणे नारकोटिक्स विभाग और भिवंडी क्राइम ब्रांच पुलिस ने पद्मावती कंपाउंड स्थित आनंद वेयरहाउस सहित तीन केमिकल गोदाम पर छापामारी कर बड़े पैमाने पर ज्वलंत केमिकल जप्त किया था। उक्त जानकारी भिवंडी क्राइम ब्रांच विभाग के सीनियर पीआई सचिन गायकवाड ने बताया कि 12 मई को रहनाल इलाके में स्थित देशमुख कंपाउंड के एक वेयरहाउस में आग लगने के कारण 12 गोदाम जल गये थे। स्थानीय प्रशासन के निदेशानुसार अवैध तरीके से भंडारण में लिप्त केमिकल गोदामों पर छापामारी शुरू की गई है।