Bumper-arrival-of-potato-onion-at-APMC-both-cheaper-in-bulk
File Photo

Loading

-राजीत यादव

नवी मुंबई: आलू (Potato), प्याज (Onion) और लहसुन में मिलावट करने का गोरखधंधा कई साल से चल रहा है, जिसकी जानकारी नागरिकों को नहीं है, इसी का फायदा खुदरा बाजार में आलू, प्याज और लहसुन बेचने वाले उठा रहे हैं। वाशी (Vashi) स्थित एपीएमसी (APMC)में आलू, प्याज और लहसुन के दाम उनकी गुणवत्ता के आधार पर तय होती है, लेकिन खुदरा बाजार में इसे कोई महत्व नहीं दिया जाता है, यहां पर हल्के गुणवत्ता वाले आलू, प्याज और लहसुन को भी मंडी के नंबर वन के भाव से बेचकर ग्राहकों को लूटा जा रहा है।

गौरतलब है कि मौजूदा समय में वाशी स्थित एपीएमसी की आलू और प्याज की मंडी में नंबर 1 का आलू 14 रुपए किलो बिक रहा है, जबकि हल्के दर्जे का आलू 8 रुपए किलो बिक रहा है। इससे कुछ अधिक गुणवत्ता वाला आलू 10 से 12 रुपए किलो बिक रहा है। खुदरा में कारोबार करने वाले मंडी से हल्के गुणवत्ता का आलू खरीद कर उसे 20 रुपए किलो बेचकर अप्रत्यक्ष रूप से आम नागरिकों की जेब काट रहे हैं।

कई गुणवत्ता के प्याज मंडी में आ रहे

थोक मंडी में कई गुणवत्ता के प्याज आ रहे हैं, जिसमें बेस्ट क्वालिटी के प्याज के साथ-साथ नंबर 1, 2 और हल्के दर्जे के अलग-अलग प्याज का समावेश है। जहां बेस्ट क्वालिटी का प्याज थोक में 15 से 17 रुपए किलो बिक रहा है, वहीं नंबर 1 का प्याज 13 से 15 रुपए किलो में मिल रहा है, जबकि नंबर 2 का प्याज 10 से 12 रुपए किलो बेचा जा रहा है। वहीं सबसे हल्के दर्जे का प्याज 5 से लेकर 9 रुपए किलो बिक रहा है। इसी हल्के दर्जे का प्याज खरीद कर खुदरा व्यापारी 20 से 25 रुपए किलो बेच रहे हैं।

उटी और देसी लहसुन का फर्क नहीं जानते लोग

वाशी स्थित आलू-प्याज की मंडी में उटी और गुजरात के साथ-साथ देसी लहसुन भी आता है। इन तीनों में क्या फर्क है, इसकी जानकारी आम लोगों को नहीं है। उटी के लहसुन को सबसे बेस्ट लहसुन माना जाता है, जिसकी वजह से इसका दाम अन्य लहसुन की तुलना में ज्यादा होता है। मौजूदा समय में उटी का नंबर 1 लहसुन 130 से 160 रुपए किलो बिक रहा है, जबकि नंबर 3 का लहसुन 70 से 100 रुपए किलो मिल रहा है। इसी तरह गुजरात का नंबर 1 लहसुन 105 से 125 रुपए किलो मिल रहा है और नंबर 2 को 70 से 100 रुपए किलो का दाम मिल रहा है। वहीं नंबर 1 का देसी लहसुन 115 से 125 रुपए किलो और नंबर 3 को 75 से 95 रुपए किलो मिल रहा है। थोक में मिलने वाले नंबर 2 और 3 का लहसुन खरीद के खुदरा में 200 रुपए किलो बेचा जा रहा है।