potholes on major roads in Bhiwandi

    Loading

    ठाणे : शहर के अधिवकंश सड़कों (Roads) और उड़ान पुलों पर पड़े गड्ढों (Pits) ने ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation), एमएमआरडीए (MMRDA) और एमएसआरडीसी () की बरसात के दौरान तैयारियों की पोल खोल दी थी। गड्ढों के चलते वाहनधारकों की परेशानी बढ़ गयी है और रास्तों पर जाम की स्थिति बनने लगी है। शहर की सड़कों पर वर्तमान में करीब 400 की वृद्धि हुई है। जबकि महानगरपालिका का दावा का है कि शहर में सिर्फ 160 गड्ढे भरने शेष है। पिछले दिनों हुई मूसलाधार वर्षा ने शहर की सड़कों की हालत इस तरह खराब कर दी कि कंक्रीट के रास्तों सहित अन्य रास्तो पर गड्ढे ही गड्ढे बन गए हैं। इसके अलावा शहर में एमएमआरडीए की तरफ से मेट्रो का काम किया जा रहा है। जिसके चलते भी कई स्थानों पर सड़क पर गड्ढे बन आये है। 

    इन सड़कों पर पड़े है बड़े-बड़े गड्ढे

    शहर के सड़कों पर नजर डाले तो कामगार अस्पताल रोड, माजीवाड़ा, कपूरबावड़ी, ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे, ठाणे नाशिक हाइवे, ठाणे घोड़बंदर रोड, मुंब्रा-कलवा-दिवा की सड़के, मुंब्रा बायपास, शहर के कैडबरी, तीन हात नाका, नितिन कंपनी और कलवा रेती बंदर पर बने उड़ान पूल सभी जगह गड्ढे हो आगये हैं। मुंब्रा बायपास पर तो सड़क के भीतर लगे लोहे की छड़ दिखने लगी है। इन गड्ढों को भरने पर महानगरपालिका हर वर्ष कई लाखों का खर्च करती है। मिले आकड़े के अनुसार इस वर्ष इन गड्ढों पर तक़रीबन सवा दो करोड़ रूपए खर्च कर रही है। लेकिन यह पैसा पानी में जाता दिखाई दे रहा है। 

    महानगरपालिका के दावे की खुली पोल

    गणेशोत्सव से पहले बारिश थमने के बाद महानगरपालिका ने फिर से गड्ढों को भरना शुरू कर दिया था, लेकिन पिछले हफ्ते शुरू हुई भारी बारिश के कारण भरे हुए गड्ढे फिर से उखड़ने लगे हैं। गड्ढों को भरने के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री सड़क पर कहीं और फैली हुई है, जिससे दोपहिया वाहन के गिरने से दुर्घटना की आशंका बनी रहती है। यह तस्वीर बालकुम चौक के पास सड़क पर नजर आ रही है। गणेशोत्सव से पहले यानी 30 अगस्त को ठाणे महानगरपालिका ने सड़कों का निरीक्षण कर गड्ढों के आंकड़े घोषित किए थे। इस हिसाब से शहर की सड़कों पर 1 हजार 649 गड्ढे हुए थे। इस दौरान महानगरपालिका ने दावा किया कि 1 हजार 517 गड्ढे भर गए। जबकि शेष 122 गड्ढों को भरने का काम चल रहा है। 

    महानगरपालिका कि तरफ से गणपति उत्सव के पहले किये गए सर्वे के मुताबिक सड़कों पर 2068 गड्ढे भरे थे। महानगरपालिका के संबंधित विभाग ने बताया कि अब तक 1908 गड्ढों को भरा जा चुका है। जबकि 160 गड्ढे भरना शेष है। जबकि इन आंकड़ों के मुताबिक, गड्ढों की संख्या 2 हजार 68 तक पहुंच गई है और इससे पता चलता है कि पिछले 14 दिनों में शहर में गड्ढों की संख्या में 400 सौ से अधिक का इजाफा हुआ है।