कल्याण शहर में स्मार्ट सिटी के तहत लागू हुआ सिग्नल सिस्टम, सिग्नल तोड़ने वालों पर कार्रवाई

    Loading

    कल्याण : कल्याण (Kalyan) शहर (City) में स्मार्ट सिटी (Smart City) के तहत सिग्नल सिस्टम (Signal System) लागू किया गया है। सिग्नल तोड़ने वालों के खिलाफ मंगलवार से ई-चालान (E-challan) कार्रवाई शुरू कर दी गई है। कल्याण डोंबिवली महानगरपालिका क्षेत्र में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत कल्याण पश्चिमी शहर में आधारवाड़ी चौक, खड़कपाड़ा चौक, संदीप होटल चौक, प्रेम ऑटो पूर्णिमा चौक आदि जगहों पर नागरिकों की सुविधा के साथ-साथ ट्रैफिक जाम से बचने के लिए, दुर्घटनाओं की दर को कम करने के लिए मोटर चालकों को अनुशासित करने के लिए सिग्नलिंग सिस्टम और सीसीटीवी कैमरा सिस्टम लगा दिए गए हैं।

    मंगलवार को केडीएमसी आयुक्त डॉ. विजय सूर्यवंशी, परिवहन शाखा के पुलिस उपायुक्त बालासाहेब पाटिल, स्मार्ट सिटी कल्याण के अभियंता, कड़ोंमापा कल्याण के संबंधित अधिकारी, परिवहन शाखा के सहायक  आयुक्त मंदार धर्माधिकारी, वरिष्ठ पुलिस निरीक्षक शहर यातायात महेश तरडे, उप शाखा कल्याण,  डोंबिवली और कोलसेवाड़ी की उपस्थिति में लागू किया गया।  ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहनों के खिलाफ ऑनलाइन ई-चालान के माध्यम से जंपिंग और स्टॉप लाइन का संकेत देकर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। पहली बार सिग्नल तोड़ने पर 500 रुपये और दूसरी बार सिग्नल तोड़ने पर 1500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।

    नागरिकों और ड्राइवरों से पंजीकरण करने की अपील की है

    वाहन चलाते समय चौराहे पर यातायात नियम के लिए स्थापित चौराहे पर सिग्नल सिस्टम में लाल-पीले-हरे सिग्नल का सख्ती से पालन करते हुए सफेद स्टॉप लाइन का सख्त पालन। आपसे ये नियम उल्लंघन की स्थिति में, आप अपने वाहन के बारे में चौराहे पर लगे अत्याधुनिक कैमरे का उपयोग कर सकते हैं। अपराध करने वाले वाहन पर किए गए अपराध के लिए प्रचलित मोटर वाहन अधिनियम के तहत ऑनलाइन जुर्माना कार्रवाई की जाएगी।  साथ ही सिग्नल या स्टॉप लाइन उल्लंघन और अन्य ऑनलाइन चालान की दंडात्मक कार्रवाई के संबंध में यदि कोई शिकायत या शंका हो तो “महा ट्रैफिक अप” अपने मोबाइल को शामिल करने और उसका उपयोग करने के लिए कल्याण शहर की यात्रा करें। ट्रैफिक पुलिस ने सभी नागरिकों और ड्राइवरों से पंजीकरण करने की अपील की है।