Devendra Fadanvis
File Photo

Loading

ठाणे: महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadanvis) ने ब्लैकमेल और रंगदारी में शामिल ‘मथाडी’ (पल्लेदारों) की पहचान करने के लिए संयुक्त प्रयास करने का आहृवान किया और उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दी।

वाशी में मथाडी नेता अन्नादसाहेब पाटिल की जयंती के मौके पर आयोजित एक रैली में फडणवीस ने कहा कि राज्य सरकार ‘मथाडी’ पर कोई अधिनियम नहीं थोपना चाहती बल्कि यह सिर्फ उल्लंघनकर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई सुनिश्चित करने के लिए 50 साल से अधिक पुराने मौजूदा अधिनियम में संशोधन कर रही है।

‘मथाडियों’ के खिलाफ कार्रवाई के निर्देश

उन्होंने कहा, फर्जी और “जबरन वसूली करने वाले” मथाडियों द्वारा उत्पन्न समस्याओं के कारण कई उद्योग राज्य से बाहर चले गए हैं। फडणवीस ने नवी मुंबई पुलिस को सौदों में 25 प्रतिशत पैसा लेने वाले फर्जी ‘मथाडियों’ के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा, “मथाडी, हमाल और अन्य मैनुअल श्रमिक अधिनियम में संशोधन करते समय हम यह सुनिश्चित करेंगे कि अन्नासाहेब पाटिल द्वारा परिकल्पित अधिनियम की आत्मा बरकरार रहे।”

मराठा समुदाय को आगे लाने की जरूरत 

फडणवीस ने कहा कि मराठा समुदाय को आगे लाने की जरूरत है और उनका विकास सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि अन्नासाहेब पाटिल आर्थिक महामंडल के माध्यम से मराठा समुदाय के 70,000 से अधिक लोग कारोबारी बने हैं, उन्हें 5,000 करोड़ रुपये का ऋण दिया गया है और सरकार ने इसके लिए प्रति वर्ष 507 करोड़ रुपये खर्च किए हैं। (एजेंसी )