TMC

    Loading

    ठाणे: कोरोना संकट (Corona Crisis) के चलते पिछले दो साल से आर्थिक संकट से जूझ रहे ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation) का इस साल का बजट (Budget) 10 फरवरी को पेश किया जाएगा। इस बजट को आगामी महानगरपालिका चुनावों की पृष्ठभूमि में राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण माना जा रहा है, जिसमें नई परियोजनाओं की घोषणा की जाएगी या पुरानी परियोजनाओं को पूरा करने पर जोर दिया जाएगा, जिस पर अब सबका ध्यान हैं।

    ठाणे महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. विपिन शर्मा ने पिछले साल 2,755.32 करोड़ रुपए का बजट पेश किया था। कोरोना संकट के कारण राजस्व में भारी कमी के कारण प्रमुख परियोजनाओं की घोषणा टल गई। उन्होंने शहर में चल रहे प्रोजेक्ट को पूरा करने पर जोर दिया था। इस बजट में स्थायी समिति ने 491 करोड़ रुपए की वृद्धि और 3,246 करोड़ रुपए के बजट को मंजूरी दी थी। बाद में महासभा ने बजट को मंजूरी दी। हालांकि, स्वीकृति समय पर नहीं मिली क्योंकि प्रशासन ने 2,755.32 करोड़ रुपए के प्रशासनिक बजट को लागू करना शुरू कर दिया था। राजस्व और व्यय की समीक्षा के लिए छह महीने के बाद बजट को पुनर्निर्धारित किया जाना था। लेकिन, कोरोना संकट के कारण बजट को पुनर्निर्धारित नहीं किया गया था, जिसके कारण विभिन्न विभागों के राजस्व संग्रह में भारी गिरावट आई थी। 

    बजट पर होगा लोगों का ध्यान

    इस बीच, संपत्ति कर के बाद आय का एक प्रमुख स्रोत शहर विकास विभाग के राजस्व में पिछले दो महीनों में वृद्धि हुई है। धीरे-धीरे महानगरपालिका की आर्थिक गाड़ी पटरी पर आ रही है। नतीजतन सबका ध्यान इस बात पर है कि इस साल का बजट कैसा होगा।