KDMC में अनाधिकृत निर्माण को अधिकृत करने के बयान को तोड़ मरोड़ कर किया गया पेश, कमिश्नर ने स्पष्ट की अपनी भूमिका

Loading

कल्याण : कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. भाऊसाहेब डांगडे (Kalyan-Dombivli Municipal Commissioner Dr. Bhausaheb Dangde) ने कहा कि कुछ दिन पहले कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका के पेश किए गए प्रस्तावित बजट (Budget) की प्रस्तुति के बाद आयुक्त द्वारा दी गई अनधिकृत निर्माणों (Unauthorized Constructions) के नियमितीकरण के संबंध में नीति रिपोर्ट को तोड़ मरोड़ कर पेश किया गया। कमिश्नर भाऊसाहेब डांगडे ने इस सिलसिले में एक वीडियो बातचीत पेश करते हुए अपनी भूमिका का स्पष्ट की है। 

कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका कमिश्नर की अनाधिकृत निर्माणों को नियमित करने की नीति को लेकर पिछले पांच-छह दिनों में विभिन्न प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से तरह-तरह की खबरें प्रकाशित और प्रसारित की गई जिसका भ्रम दूर करने के लिए स्पष्टीकरण दिए गए हैं। कमिश्नर ने कहा कि गुरुवार 23 मार्च 2023 को बजट पेश करते समय ऐसा कोई बयान नहीं दिया गया कि अनाधिकृत निर्माणों को नियमित किया जाएगा। अनधिकृत निर्माणों को नियमित किया जा सकता है या नहीं, इस संबंध में पत्रकारों के प्रश्नों के उत्तर में सरकार की नीति के अनुसार जिन निर्माणों को नियमित किया जाना संभव है। उन्हें नियमित किया जा सकता है और जिन निर्माणों को नियमित नहीं किया जा सकता उन्हें निष्काषित कर दिया जायेगा। इसका मतलब यह नहीं है कि कोर्ट के आदेश की अवहेलना कर निर्माण को नियमित कर दिया जाएगा। 

कमिश्नर ने कहा कि निर्माणों की सुरक्षा के लिए न्यायालय के समक्ष जाने और जहां आवश्यक नहीं हो वहां न्यायालय की अनुमति लेने का कोई कारण नहीं है। ऐसे निर्माणों की रक्षा या सहानुभूति की बिल्कुल आवश्यकता नहीं है। कमिश्नर डॉ. भाऊसाहेब डांगडे ने कहा कि कुछ निर्माणों के कारण शहर में विकास और शहरी नियोजन नहीं हो पा रहा है। सभी वार्डों में अवैध निर्माण के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया गया है। इस अभियान को और तेज किया जाएगा और अनाधिकृत निर्माणों पर कार्रवाई की जाएगी।