आंधी-तूफान से फसलों का नुकसान; प्याज, गेहूं, नींबू, सब्जी उत्पादक किसान संकट में

Loading

वर्धा. शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में विगत रात्रि आंधी तूफान के साथ बारिश हुई़, जिससे कई जगह पेड़ धराशायी होने के साथ ही पोल तार टूटने से ग्रामीण विभाग में बिजली सेवा खंडित हो गई थी़ फसल का भी भारी नुकसान हुआ है़ कडालू चारे की फसल पूर्णत: चौपट हो गई़ प्याज, गेहूं, नींबू, सब्जी की फसल का नुकसान होने से किसानों के सामने संकट निर्माण हो गया है.

पिछले कुछ दिनों से आंधी-तूफान के साथ हो रही बारिश कहर बरपा रही है़ जिले में बड़े पैमाने पर किसानों ने प्याज की बुआई की है़ कुछ किसानों का प्याज निकलना बाकी है जबकि, कुछ ने प्याज निकालकर रखा है़ बारिश के कारण प्याज का बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ़ कुछ किसानों की गेहूं की फसल, नींबू, सब्जी का नुकसान हुआ़ कई बगीचों में संतरे के पेड़ गिर गए. बेमौसम बारिश के कारण किसानों में चिंता का माहौल है.

मालवाहक पर गिरा विशालकाय पेड़

गुरुवार की रात आंधी-तूफान के कारण हमदापुर सर्कल के पहलानपुर परिक्षेत्र में विशालकाय पेड़ मालवाहक पर गिरा़ इससे मार्ग का यातायात 4 घंटे तक बाधित हो गया था. इस दौरान बिजली सेवा खंडित होने से गांववासियों को संपूर्ण रात अंधेरे में जाने की जानकारी ग्रापं सदस्य अरुणा टमगिरे ने दी़  पहलानपुर, चिंचोली, हमदापुर गांव के अनेक घरों की छत उड़ गई. इसमें बड़े पैमाने में नुकसान हुआ है़  8 से 10 गांव में प्राकृतिक संकट निर्माण हो गया है़ इस दौरान 150 एकड़ कडालू फसल (जानवरों का चारा) नष्ट हो गया़ नुकसान का मुआवजा दिए जाने की मांग की जा रही है.