pm crop insurance scheme

  • जिले में पीएम फसल बीमा योजना के 27,002 किसान

Loading

वर्धा. जिले में पीएम फसल बीमा योजना अंतर्गत 27 हजार 2 किसानों ने हिस्सा लिया है. किसानों की फसल का जुलाई व अगस्त माह में हुई अतिवृष्टि से बड़े प्रमाण में नुकसान हुआ. ऐसे बीमाधारक किसानों को सोयाबीन, तुअर व कपास फसल के लिए आय के गिरावट के 25 फीसदी अतिरिक्त राशि मिलने की संभावना है.

पीएम फसल बीमा योजना के शासन निर्णय के तहत मौसम में प्रतिकुल परिस्थिति के अंतर्गत सोयाबीन, तुअर व कपास फसल के लिए संभाव्य आय के गिरावट के आधार पर नुकसान मुआवजा तय करने संदर्भ में जिलाधिकारी राहुल कर्डिले ने अधिसूचना जारी की है. जिसके तहत इन तीन फसल के लिए बीमाधारक किसानों के गिरावट के 25 फीसदी अधिक राशि मिलने की संभावना है.

बीमा कंपनी देगी नुकसान मुआवजा

आदेश के तहत बीमा कंपनी ने अधिसूचना घोषित होने से एक माह के भीतर शासन निर्णय के प्रावधान के तहत पात्र रहे किसानों को सोयाबीन, तुअर व कपास फसल के लिए बीमाधारक किसानों को संभाव्य नुकसान के 25  फीसदी अतिरिक्त राशि खाते में जमा करने की सूचना दी है.

अधिसूचना निर्गमित होने के बाद 1 माह के भीतर बीमा राशि तय कर राज्य शासन द्वारा बीमा किश्त के चलते औसत 50 फीसदी बीमा किश्त अनुदान प्राप्त होने के अधीन रहकर बीमा कंपनी द्वारा नुकसान मुआवजा दिया जाएगा, ऐसी जानकारी जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी ने दी.