सड़कों पर मवेशियों के झुंड, यातायात प्रभावित, हादसे का डर

Loading

वर्धा. शहर की प्रमुख सड़कों पर फिर से मवेशियों के झुंड का विचरण बढ़ गया है़ यातायात से व्यस्त मार्गों पर अचानक वाहनों के सामने मवेशियों के आने से दुर्घटना का डर बना रहता है़ नगर परिषद प्रशासन की ओर से निरंतर सूचना देने के बावजूद मवेशीपालक लापरवाही बरत रहे हैं. इससे नप प्रशासन से आवारा मवेशियों को पकड़ने की मुहिम शुरू करने की मांग जोर पकड़ती जा रही है.

शहर के कुछ मवेशीपालक अपने मवेशियों को सड़कों पर खुला छोड़ दे रहे है़ं यह मवेशी सड़कों के बाजू में पड़ा कचरा खाना समझकर खाते है. जिससे मवेशियों के स्वास्थ्य पर विपरीत परिणाम होने के बावजूद भी मवेशीपालक अनदेखी करते दिखाई दे रहे है़ं  इन दिनों सड़कों के बीच झुंड में बैठे मवेशी बड़ी संख्या में देखे जा रहे है़.

मेन रोड, बैचलर समेत शहर के विभिन्न कालोनियों के साथ ही हिंगनघाट, देवली, आर्वी, नागपुर की ओर जाने वाले महामार्ग पर वाहन चालकों को भारी परेशानी से गुजरना पड़ रहा है़ बुधवार को हिंगनघाट मार्ग पर इंझापुर स्थित फार्मसी कालेज के सामने मवेशियों का बड़ा झुंड सड़क के बीचोबीच बैठा हुआ था़  यह स्पॉट पहले ही दुर्घटना के लिए जाना जाता है़ जिससे मवेशियों को सड़क से हटाकर समस्या का निराकरण करने की मांग जोर पकड़ती जा रही है.

मवेशियों की आपस में हो रही लड़ाई 

स्कूलें शुरू हो गई है. इससे सुबह तथा शाम के समय साइकिल से जाने वाले स्कूली बच्चों की मार्गों पर संख्या अधिक रहती है. अतिक्रमण की वजह से अधिकांश सड़कें यह संकरी हो गई है़ जहां पर मवेशी डेरा जमाकर बैठे रहने से आवागमन करने वालों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. इतना ही नहीं तो कई बार पशुओं की आपस में लड़ाई हो जाती है. जिसकी चपेट में वाहन चालक आकर हादसे का शिकार होने की संभावना बनी रहती है.

मवेशियों को पकड़ने मुहिम चलाएं

बारिश के मौसम में मवेशी पालकों द्वारा मवेशियों को शहर में खुला छोड़ दिया जा रहा है़ संबंधित प्रशासन का ध्यान नहीं होने से समस्या गंभीर बनी हुई है़ इससे मवेशियों को पकड़ने की नगर परिषद प्रशासन से मुहिम चलाने की मांग नागरिकों ने की है.