Hindi University, Wardha

    Loading

    वर्धा. महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय का शिक्षा विद्यापीठ और श्रीहनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल, अमरावती के बीच शारीरिक शिक्षा और अकादमिक गतिविधियों के संबंध में एक समझौता किया गया़  इस समझौता ज्ञापन पर विश्वविद्यालय की ओर से कुलसचिव कादर नवाज खान तथा डिग्री कालेज आफ फिजिकल एजुकेशन की ओर से प्राचार्य डा. केके देवनाथ ने हस्ताक्षर किये.

    इस समझौता ज्ञापन के तहत दोनों संस्थाओं के बीच शारीरिक शिक्षा और अकादमिक गतिविधियों को लेकर डिग्री कालेज आफ फिजिकल एजुकेशन आदान-प्रदान किया जाएगा. श्रीहनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल के द्वारा डिग्री कालेज आफ फिजिकल एजुकेशन संचालित किया जाता है. 

    नई अकादमिक गतिविधियां प्राप्त करेंगे

    इस समय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रजनीश कुमार शुक्ल ने विश्वास जताया कि इस समझौता ज्ञापन से अकादमिक गतिविधियों को नई ऊंचाइयां प्राप्‍त होंगी. उन्‍होंने शारीरिक शिक्षा और नई शिक्षा नीति के विविध आयामों पर भी मार्गदर्शन किया़  कुलपति कक्ष में हुए कार्यक्रम के दौरान शिक्षा विभाग के अध्यक्ष डा. गोपाल कृष्ण ठाकुर, शिक्षा विभाग के सहायक प्रोफेसर डा. अनिकेत आंबेकर, डिग्री कालेज आफ फिजिकल एजुकेशन के उपप्राचार्य डा. एसपी देशपांडे, एसोसिएट प्रोफेसर डा. संजय तिरस्कर उपस्थित थे.

    विदित हो कि विश्व प्रसिद्ध हनुमान व्यायाम प्रसारक मंडल द्वारा डिग्री कालेज आफ फिजिकल एजुकेशन को संचालित किया जा रहा है़  यह महाराष्ट्र का एकमात्र ऐसा कालेज है जिसमें शारीरिक शिक्षा का अध्ययन अध्यापन होता है़  मंडल की स्थापना 1914 में अंबादास पंत और अनंत कृष्ण वैद्य बंधुओं ने अपने सहयोगियों के साथ की थी़  वर्तमान में पद्मश्री प्रभाकरराव वैद्य मंडल के महासचिव है.