Collector Prerna Deshbhratar

    Loading

    • दर्जात्मक जांच के लिए 9 उड़न दस्ते
    • 1,450 कृषि सेवा केंद्रों की होगी जांच

    वर्धा. किसान ने बुआई किये गए बीज बोगस निकलने पर फसल न उगने से उसके संपूर्ण परिवार को इसके परिणाम भुगतने पड़ते है़ं  इसलिए जिले में कहीं पर भी बोगस बीज न बेचे जाए़  अगर ऐसे बीजों की बिक्री कहीं पर होते पायी गई तो संबंधितों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के निर्देश जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार ने कृषि विभाग को दिए. जिलाधिकारी की अध्यक्षता में मंगलवार को खरीफ मौसम पूर्व जायजा बैठक ली गई. बैठक में मुकाअ डा़ सचिन ओम्बासे, जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी अनिल इंगले, आत्मा की प्रकल्प संचालक डा़ विद्या मानकर, सहकार के जिला उपनिबंधक एसएल भोसले, कृषि विकास अधिकारी अभयकुमार चव्हाण, अग्रणी बैंक प्रबंधक वैभव लहाने, नाबार्ड के जिला प्रबंधक प्रवीण मुले सहित कृषि, जलसंपदा, लघुसिंचाई, दुग्ध, मत्स्य व पशुसंवर्धन, बिजली महावितरण आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे.  

    कंपनी और विक्रेता के खिलाफ होगी कार्रवाई

    खरीफ मौसम में फर्जी बीज बेचे जाने की आशंका रहती है़ कृषि विभाग की ओर से विशेष उड़न दल तैयार किये गए है़ इसमें जिलास्तरीय एक तथा प्रत्येक तहसील स्तर पर 1 दल का समावेश है़ फर्जी बीज बेचे जाने की बात ध्यान में आने पर संबधित कंपनी व विक्रेता पर कार्रवाई की जाएगी़ जिले में 1 हजार 450 कृषि निविष्ठा बिक्री केंद्रे है़ साल में दो बार इन केंद्रों की जांच की जाती है़ कृषि विभाग के अधिकारियों को जांच के लिए सभी केंद्रों का विभाजन किया गया है.

    खरीफ मौसम में 4 लाख 37 हजार हेक्टयर में विभिन्न फसलों की बुआई होनी है़ सोयाबीन के लिए 1 लाख 42 हजार क्विंटल, अन्य फसलों के लिए 9 हजार 851 क्विंटल बीज की आवश्यकता रहेगी़  जिले को 90 हजार मीट्रिक टन खाद की जरुरत है़ मांग के अनुसार बीज व खाद की आपूर्ति होगी़ खाद का 4 हजार 670 मीट्रिक टन बफर स्टाक किया गया है. 

    4,300 किसानों को मेढ़ पर मिलेगा खाद व बीज

    खरीफ मौसम में खेत की मेढ़ पर योजना के अंतर्गत 4 हजार 300 किसानों को खाद व बीज की आपूर्ति करायी जाएगी़ इस वर्ष 1,170 करोड़ रुपयों का कर्ज वितरण का लक्ष्य है़  किसानों को समय रहते कर्ज वितरण किया जाए़ पात्र किसानों को फसल कर्ज मिलना चाहिए़  जिले में महाबीज को बीजोत्पादन के लिए अपना क्षेत्र बढ़ाने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए है. 

    बीज, खाद की शिकायतों के लिए हेल्पलाइन सेवा

    खरीफ मौसम के लिए जिला व तहसील स्तर पर नियंत्रण कक्ष शुरू किया गया है़ बीज व खाद के संबंध में प्राप्त शिकायतों का पंजीयन कर इस पर तुरंत एक्शन की जाएगी़  किसान बीज व खाद के संदर्भ में कुछ शिकायत होने पर जिला स्तर पर टोल फ्री क्रमांक 1800-233-4000 व 07152-250099 पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है.