Prerna Deshbhratar, Wardha Collector

    Loading

    वर्धा. राज्य में कोरोना के साथ ही ओमिक्रान के मरीज बढ़ते जा रहे है़ं जिले में मरीजों की संख्या बढ़ने की संभावना है़ इससे जिले में शुरू किए आक्सीजन प्लांट तत्काल शुरू करने, साथ ही आक्सीजन प्रबंधन का ब्यौरा तयार रखने, कोरोना मरीजों के संपर्क में आने वाले लोगों पर ध्यान देने के निर्देश जिलाधिकारी प्रेरणा देशभ्रतार ने अधिकारियों को दिए. कोरोना की संभावित खतरे की स्थिति का बैठक में जायजा लिया गया.

    बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा़ सचिन ओंबासे, पुलिस अधीक्षक प्रशांत होलकर, अपर पुलिस अधीक्षक यशवंत सोलंके, जिला शल्य चिकित्सक डा.सचिन तड़स, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा.प्रवीण वेदपाठक, जिला नियोजन अधिकारी राजीव कलमकर, बांधकाम विभाग के कार्यकारी अधिकारी प्रकाश बूब, जिला प्रशासन अधिकारी मनोजकुमार शहा आदि उपस्थित थे. 

    5 आक्सीजन प्लांट का निर्माण कार्य पूर्ण

    कोरोना की दूसरी लहर में आक्सीजन की किल्लत निर्माण होने से समूचे राज्य में आक्सीजन प्लांट के निर्माण कार्य को गति दी गई़  जिले में पांच प्लांट तैयार किए गए है. इन प्लांटों से 2 हजार 700 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन उत्पादन होने वाला है़  दो प्लांट वर्धा में होकर इसकी क्षमता 1 हजार 500 लीटर प्रति मिनट है़  कारंजा व हिंगनघाट में प्रत्येकी 500 लीटर प्रति मिनट क्षमता का प्रत्येकी एक तथा आर्वी में 200 लीटर प्रति मिनट क्षमता का एक प्लांट तैयार किया है. इस प्लांट से नए से 350 आक्सीजन बेड तैयार हो रहे है.  

    कोरोना के संभावित खतरे को देखते हुए यह सभी प्लांट तत्काल शुरू करने के निर्देश बैठक में दिए़  इसी प्रकार अस्पताल में कार्यरत आक्सीजन व्यवस्था का नियोजन करने, इसके लिए नियोजन का ब्यौरा तैयार करने के निर्देश भी दिए. नए से मिले कोरोना मरीजों के निकट संपर्क के व्यक्तियों पर ध्यान देकर उनकी जांच कराए़  कोरोना के मरीज बढ़ने पर दवाइयों की जरूरत है, इसके लिए अभी से तैयारी में जुटने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग को दिए गए है. 

    नियमों का पालन न करने पर जुर्मानात्मक कार्रवाई

    कोरोना का प्रसार रोकने के लिए जिला प्रशासन ने निर्बंध लागू किए है़  ऐसे में अनेक जगहों पर नागरिक अथवा संस्था नियमों का पालन करते नहीं दिख रहे है़ं  नियमों का उल्लंघन करनेवा लों के साथ ही मास्क के बिना घूमने वालों पर जुर्मानात्मक कार्रवाई करें. इसके लिए पुलिस व संबंधित विभाग के उड़न दस्ते तैयार करके नियम तोड़ने वालों पर ध्यान रखने के निर्देश जिलाधिकारी ने दिए.