Heat wave wreaks havoc in America, death toll due to hot air in Oregon rises to 116
Representative Photo

    Loading

    वर्धा. इन दिनों सूरज आग उगल रहा है़ गुरुवार को वर्धा का अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है़ विदर्भ के चंद्रपुर, अकोला के बाद वर्धा जिले का अधिकतम तापमान सर्वाधिक दर्ज किया गया है़ इस चुभती गर्मी में कूलर भी काम नहीं करने से नागरिकों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है़ अत्यधिक तापमान के चलते देर रात तक गर्म हवाएं चल रही है़ इस बार अप्रैल महीने में ही अधिकमत तापमान 45 डिग्री पर पहुंच गया है.

    मौसम विभाग के अनुसार मई महीने में और तापमान बढ़ने की आशंका जताई जा रही है़ सुबह 9 बजे से ही धुप चुभने के कारण लोग घरों के बाहर दुपट्टे बांधकर निकलते दिखाई दे रहे थे़ तेज धूप के चलते अधिकांश लोगों ने कार्यालय तथा घरों के बाहर निकलना टाल रहे है़  इससे शहर के कुछ मार्गों पर दोपहर के दौरान वीरानी छायी दिखाई दे रही है़ आने वाले दिनों में यह तापमान और बढ़ने के संकेत मौसम विभाग ने दिए है.

    गर्मी से बचने सावधानी बरतना जरूरी

    इन दिनों निरंतर अधिकतम तापमान में वृद्धि होने के कारण दोपहर के समय स्वास्थ्य विभाग की ओर से छोटे बच्चों तथा वृद्धों को घरों के बाहर नहीं निकलने की सलाह दी जा रही है़ साथ ही नागरिकों को दोपहर में धूप में खड़े रहकर काम न करें. अपना सिर दुपट्टे से ढककर लेना चाहिए, शरीर में पानी की मात्रा बनी रहे इसके लिए निरंतर पानी पीते रहने को लेकर गाइड लाइंस प्रशासन ने जारी की है. 

    दोपहर में मार्गों पर छाया रहता है सन्नाटा

    दोपहर के समय तेज धूप के चलते लोगों ने बाहर निकलना टाल दिया, जिससे मार्गों पर सन्नाटा छाया रहा़  तेज धूप के कारण कूलर भी काम नहीं कर रहे थे़ घरों के बाहर निकलने वाले लोग गन्ने के जूस सेंटर, प्याऊ व कोल्ड्रिंक्स की दूकानों पर पहुंचकर प्यास बुझाते हुए दिखाई दिए.