Excise Department's action, indigenous foreign liquor worth lakhs seized
File Photo

    Loading

    वर्धा. वर्धा शराबबंदी जिला होते हुए भी बाहरी जिलों से वर्धा में बड़े पैमाने पर शराब की तस्करी हो रही है़ पुलिस को गुमराह करने के लिए शराब तस्कर तरह-तरह के फंडे आजमाते है़ं हाल ही में सेवाग्राम पुलिस की एक कार्रवाई में यह चौंकानेवाला खुलासा हुआ है़ बड़े शहरों की तरह अब वर्धा में भी पुलिस से बचने के लिए शराब तस्कर लड़कियों का सहारा लेते नजर आ रहे है़ं इसमें अच्छी घर की लड़कियां इन शराब तस्करों की शिकार हो रही है़ं वर्धा जिला महात्मा गांधी व विनोबा भावे के करकमलों से पुनित है़ जिले के सेवाग्राम स्थित आश्रम से महात्मा गांधी ने कई क्रांतिकारी निर्णय लिये है़.

    दूसरी ओर आचार्य विनोबा भावे ने भूदान अभियान इसी जिले से चलाया था़ देश ही नहीं, अपितु पूरे विश्व में वर्धा की एक अलग पहचान है़  इसी के चलते जिले में शराबबंदी का निर्णय लिया गया़ परंतु शराबबंदी होते ही भी जिले में धड़ल्ले से शराब की तस्करी व बिक्री हो रही है़  शराब तस्कर नए-नए पैंतरे आजमा कर पुलिस को चकमा देने में सफल हो रहे है़ं हालांकि, पुलिस बड़ी मुस्तैदी से कुछ तस्करों को दबोच रही है.

    ऐसी ही एक कार्रवाई को दो दिन पहले सेवाग्राम थाना क्षेत्र में अंजाम दिया गया़ पुलिस ने नागपुर से वर्धा की ओर आ रही एक कार को पवनार के समीप रोका़ कार की तलाशी लेने पर इसमें देशी-विदेशी शराब का जरीखा बरामद हुआ़ पुलिस ने कार सहित लाखों का माल जब्त कर लिया़ इतना ही नहीं, पांच आरोपियों को हिरासत में भी लिया गया़  इनमें एक महिला आरोपी का भी समावेश है. 

    पुलिस के भी उड़े होश

    जब सेवाग्राम पुलिस ने जांच आगे बढ़ाई तो उनके भी होश उड़ गए़ शराब तस्करों में 23 वर्षीय युवती भी शामिल बताई गई़ उक्त युवती अच्छे परिवार से थी़ परंतु कुछ मजबूरियों के कारण वह इस व्यवसाय में आयी़ शराब तस्करों में से एक से युवती की पहचान हुई़ पहचान दोस्ती में बदल गई़ बस इसी बात का लाभ उठाकर शराब तस्कर ने युवती का इस्तेमाल शराब तस्करी के लिए करना शुरू कर दिया. 

    पुलिस को करते थे गुमराह

    शराब तस्करों द्वारा यह पैंतरा काफी दिनों से आजमाया जा रहा था़ शराब तस्कर उक्त युवती को चालक की पास वाली सीट पर बिठाते थे़  ताकि पुलिस को किसी प्रकार का संदेह न आये़ गलती से कहीं कार रोकी भी जाति है, तो अच्छे घर की लड़की व युवक दिखाई देने पर उन्हें बिना किसी पूछताछ के छोड़ दिया जाता था़ परंतु सेवाग्राम पुलिस की कार्रवाई से शराब तस्करों का पर्दाफाश हो गया. 

    अभिभावकों के लिए चिंता का विषय

    बड़ें शहरों की तरह अब वर्धा जैसे छोटे जिले में भी इस प्रकार की गंभीर बातें सामने आने लगी है़ अच्छे परिवार की लड़कियां शराब तस्करी जैसे व्यवसाय में न चाहते हुए भी लिप्त हो रही है़ं पहले ही लड़कियों पर अत्याचार के मामलों से जिला शर्मसार हो रहा है़ ऐसे में इस प्रकार की गंभीर बाते सामने आ रही है़ अपने बच्चों के दोस्त कौन हैं, वह किससे मिलते हैं, दिनभर वे क्या करते हैं? इन सभी बातों पर अभिभावकों ने गंभीरता से ध्यान देना अत्यंत जरूरी हो गया है.