woman Home guard burns herself

  • नागपुर के अस्पताल में हुई मौत

वर्धा. महिला होमगार्ड ने पुलिसकर्मी के निवास समक्ष खुद पर पेट्रोल छिड़ककर आग के हवाले कर दिया़  उक्त दिल दहला देने वाली घटना पिपरी (मेघे) स्थित पुलिस क्वार्टर परिसर में रविवार की रात्रि 8.30 बजे घटते ही हड़कम्प मच गया़  इस घटना में महिला होमगार्ड 98 प्रतिशत झुलसने से उसे नागपुर के अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती किया गया, जहां उसकी मौत हो गई़  शहर के आदिवासी कालोनी परिसर निवासी अंजलि रमेश मैंद (31) यह गृहरक्षक दल में कार्यरत है.

जानकारी के अनुसार वर्ष 2007 में उसका विवाह हुआ था़  परंतु दो वर्ष बाद पति से न बन पाने के कारण अंजलि ने तलाक ले लिया़  तब से वह अपने माता-पिता के साथ रहती थी़  पश्चात उसने बतौर होमगार्ड सेवा शुरू कर दी़ कुछ दिनों पहले वह महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय में सुरक्षा रक्षक के रूप में काम पर लगी थी.  

चीखपुकार सुनकर बचाने दौड़ पड़े नागरिक 

रविवार की रात्रि 8.30 बजे दौरान अंजलि पिपरी (मेघे) स्थित पुलिस क्वार्टर परिसर में पहुंची़  जहां शरद अपार्टमेंट में के दूसरे माले पर निवासित पुलिसकर्मी नवनाथ मुंढे के निवास के समक्ष गई़  कुछ समझ में आने से पहले महिला होमगार्ड ने पेट्रोल छिड़ककर खुद को जला लिया़  उसकी चीखपुकार सुनकर अपार्टमेंट में निवासित कुछ परिवार के सदस्य बाहर निकले़  उन्होंने महिला पर पानी छिड़ककर आग बुझाई़  घटना से सर्वत्र हड़कम्प मच गया था़  उपस्थितों ने गंभीर रूप से झुलसी महिला होमगार्ड को तुरंत सेवाग्राम अस्पताल में पहुंचाया. जहां से प्राथमिक इलाज के बाद उसे शीघ्र नागपुर के निजी अस्पताल में रेफर कर दिया.  

पुलिस ने मौके पर पहुंचकर किया पंचनामा 

घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस अधीक्षक प्रशांत होलकर, अपर पुलिस अधीक्षक यशवंत सोलंकी, उपविभागीय पुलिस अधिकारी पीयूष जगताप, रामनगर के थानेदार हेमंत चांदेवार दलबल के साथ घटनास्थल पर पहुंचे़  पुलिस ने घटना का पंचनामा कर प्रकरण दर्ज कर लिया़  इस घटना को लेकर परिसर में तरह तरह की चर्चाए चल रही थी़  सोमवार की दोपहर अंजलि मैंद ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया़  आगे की जांच रामनगर पुलिस कर रही है.

विविध चर्चाओं का बाजार गरमाया

पुलिसकर्मी नवनाथ मुंढे यह पहले सावंगी थाने में कार्यरत थे़  इसके बाद उनका तबादला स्थानीय अपराध शाखा में हुआ़ वह परिवार के साथ पुलिस क्वार्टर में निवासित है़ महिला होमगार्ड ने उनके मकान के समक्ष खुद को जला लेने से तरह तरह की चर्चाएं चल रही है.

कई सवालों के जवाब तलाश रही पुलिस 

घटना के बाद अनेक प्रश्न उपस्थित किये जा रहे है़  होमगार्ड अंजलि मैंद ने खुद पर पेट्रोल छिड़ककर जला लिया़  बताया जाता है कि पुलिसकर्मी के निवास समक्ष पेट्रोल से भरी 2-3 कैन थी़  उसी कैन से अंजलि ने खुद पर पेट्रोल छिड़क लिया़  या फिर वह स्वयं पेट्राल साथ लेकर वहां पहुंची थी. उसके के हाथ माचिस कैसे लगी. मृतक किस उद्देश्य से वहां पहुंची थी. क्या घटना के पहले कुछ विवाद हुआ था. इस तरह के प्रश्न उपस्थित हो रहे है़ं  इन सभी सवालों के जवाब तलाशने में रामनगर पुलिस जुटी है़ प्रकरण क्या मोड लेता हैं, इस ओर सभी की नजरें टीकी हुई है.

मामले की चल रही है जांच

प्रकरण में मृतक के परिजनों द्वारा अब तक थाने में कोई शिकायत दर्ज नहीं कराई है़  रिश्तेदारों के बयान भी हमने दर्ज कर लिए है़  वरिष्ठों के मार्गदर्शन में प्रकरण की जांच शुरू है. 

-हेमंत चांदेवार, थानेदार-रामनगर थाना.