काला फीता लगाकर किया काम, भूमि अभिलेख कर्मियों ने किया आंदोलन

    Loading

    वर्धा. अतिरिक्त कार्य के नाम पर भूमि अभिलेख कार्यालयों में कर्मचारियों का शोषण किया जा रहा है़ इस अन्याय के खिलाफ विदर्भ भूमि अभिलेख कर्मचारी संगठन के नेतृत्व में कर्मचारियों ने बुधवार को काला फीता लगाकर कार्यालय में काम किया़ कार्यालय की ओर से गत वर्ष से ड्रोन सर्वेक्षण के साथ ही भूमापन कार्य व उस संबंधित अनेक नई-नई योजना युद्धस्तर पर चलाई जा रही है़ उक्त योजना चलाते समय विभाग मार्फत भूमापन व कार्यालयीन कामकाज के लक्ष्य की ओर नजरअंदाज किया जा रहा है.  

    अन्याय के खिलाफ उठा रहे आवाज

    प्रतिदिन नए नए पत्र निकालकर काम विशिष्ट समय पर पूर्ण करने के सख्ती के आदेश दिए जा रहे है़ लेकिन अनेक वर्ष से सर्वेअर/ लिपिक संवर्ग के डेढ़ हजार से ज्यादा पद रिक्त होने से कार्यालय में कर्मचारियों को अतिरिक्त काम करना पड़ रहा है़  प्रत्येक कर्मचारी स्वयं के कार्य के साथ ही 2 से 3 पदों का पदभार संभाल रहे है़ं  कार्य पूर्ण नहीं होने पर अधिकारियों द्वारा कर्मचारियों पर अनुशासन भंग, वेतनवृद्धि रोकना आदि कार्रवाई के साथ ही अपमानित कर रहे है़ं  इससे अन्याय दूर करने के लिए विदर्भ भूमि अभिलेख कर्मचारी संगठन ने यह आंदोलन शुरू किया है.   

    इन मांगों की ओर खींचा शासन का ध्यान

    तकनीकी वेतनश्रेणी कमेटी की रिपोर्ट पर राजस्व सचिव ने निकाली खामियां दूर कर सरकार की ओर रिपोर्ट भेजकर तुरंत अनुमति प्रदान करने, पदसमूह 4 में रिक्त पद भरने की प्रक्रिया पूर्ण कर रिक्त पदों पर चयन करें. पदसमूह 4 के रिक्त पद तत्काल भरने, भूमापन मामलों का निपटारा करने का लक्ष्य 12 से 15 नीति के अनुसार कार्य करवाने, एक समय में एक की योजना चलाई जाने सहित आदि मांगों का समावेश है.