Maharashtra-Rain
महाराष्ट्र में भारी बारिश का अनुमान

Loading

महाराष्ट्र: जहां दो चार दिनों से ठंड कम हो रही थी और अब गर्मी का अहसास शुरू हो गया था, तभी अब खबर सामने आ रही है कि महाराष्ट्र (Maharashtra Heavy Rain) सहित देश के बाकी 13 राज्यों में भारी बारिश की संभावना है। दरअसल अब जलवायु में लगातार हो रहे बदलाव के कारण इस साल किसी भी मौसम की भविष्यवाणी करना मुश्किल है।

वही देश के कुछ हिस्से (India Weather Update) ऐसे भी है जहां ठंड बढ़ती जा रही है, वहीं दूसरी तरफ उत्तर भारत के कई राज्यों में बारिश हो रही है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, अब महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है। आइए जानते है क्या कहता है मौसम विभाग… 

महाराष्ट्र में होगी बारिश 

आपको बता दें कि बारिश आने की यह स्थिति पश्चिमी विक्षोभ के कारण बनी है। मौसम विभाग ने बादल छाए रहने के कारण मराठवाड़ा, विदर्भ और पश्चिम महाराष्ट्र के कुछ जिलों में हल्की से मध्यम बारिश की भविष्यवाणी की है। मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि बाकी इलाकों में ठंड का मौसम जारी रहेगा। 

यहां हो रही बारिश 

इस बीच दिल्ली, हरियाणा, पंजाब, अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल, सिक्किम में पिछले दो-तीन दिनों से भारी बारिश हो रही है।  इससे वातावरण में बड़ा ओलावृष्टि हो गई है। भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि अगले दो से तीन दिनों तक स्थिति ऐसी ही रहेगी। 

24 घंटों में यहां होगी बारिश होगी

स्काईमेट के पूर्वानुमान के मुताबिक, अगले 24 घंटों में पश्चिमी हिमालय के कुछ हिस्सों में तूफानी हवाओं के साथ भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा कुछ जगहों पर ओलावृष्टि की भी आशंका जताई गई है। मौसम विभाग ने यह भी कहा है कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से कई राज्यों में भारी बारिश और ओलावृष्टि होगी। 

 Heavy Rain

यहां बर्फ़बारी की संभावना 

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तरी मध्य प्रदेश और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। इस बीच, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है। पूर्वी असम में हल्की बारिश होने की संभावना है। ऐसे में अब अनुमान है की देश के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो सकती है।