विजय वडेट्टीवार का बीजेपी सरकार पर हमला,  बोले- ‘महिला आरक्षण विधेयक एक और ‘जुमला’ है, ये 2024 में प्रभाव में नहीं आएगा’

Loading

मुंबई: महाराष्ट्र विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय वडेट्टीवार (Vijay Wadettiwar) ने मंगलवार को कहा कि महिला आरक्षण विधेयक (Women Reservation Bill) भाजपा नीत केंद्र सरकार का एक और ‘जुमला’ (झूठा वादा) है क्योंकि यह 2024 के लोकसभा चुनाव के समय प्रभाव में नहीं आयेगा। हालांकि, उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस (Devendra Fadanvis) ने इस विधेयक का स्वागत किया।

कांग्रेस नेता वडेट्टीवार ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने संसद के नये भवन में एक और ‘जुमला’ दिया।” उन्होंने कहा, ‘‘महिला आरक्षण विधेयक दशकीय जनगणना पूरी हो जाने के बाद ही प्रभाव में आयेगा। जनगणना को 2021 में पूरा किया जाना था, लेकिन यह अब तक शुरू भी नहीं हुई है।”

उन्होंने यह दावा भी किया कि विधानसभाओं और संसद में महिलाओं के लिए सीट आरक्षित करने वाला विधेयक सबसे पहले कांग्रेस ने सदन में पेश किया था। वडेट्टीवार ने कहा, ‘‘मोदी ने नये संसद भवन के पहले ही दिन देश में महिलाओं को गुमराह किया है।’

अन्यत्र पत्रकारों से बातचीत में फडणवीस ने कहा कि वह ‘प्रधानमंत्री मोदी के फैसले का स्वागत करते हैं।’ भाजपा नेता फडणवीस ने कहा, ‘‘मुझे पक्का यकीन है कि यह विधेयक दोनों ही सदनों से पारित हो जाएगा तथा हम विधानसभा और लोकसभा में और महिला प्रतिनिधियों को देखेंगे।” (एजेंसी)