उमरखेड पंचायत समिती अंतर्गत ग्रामविकास अधिकारी व ग्रामसचिवों के 32 पद रिक्त

    Loading

    •  अतिरिक्त ग्रामपंचायत की वजह से ग्रामसचिव परेशान 
    • 93 ग्राम पंचायती का काम का कारभार 36 ग्राम सचिवों पर 

    उमरखेड.  गांव देहात के विकास का महत्वपूर्ण केंद्र बिंदू पंचायत समिती अंतर्गत चलानेवाली गांव की ग्रामपंचायत होती है. लेकिन ग्रामसचिवों की कमी की वजह से गांव देहात के विकास में बाधाए आने लगी है. उमरखेड पंचायत समिती अंतर्गत गूटग्राम पंचायत समेत 93 ग्राम पंचायत में ग्रामविकास अधिकारी व ग्रामसचिव की कूल 77 पद मंजूर है. 

    लेकिन इस सभी ग्रामपंचायत का कामकाज संभालने के लिए नियमित 32 ग्राम सचिवों समेत 9 ग्राम विकास अधिकारी व 4 अस्थाई ग्राम सचिव पर ग्रामपंचायत  काम काज है. जिस वजह से ग्रामस्तर पर काम करते समय ग्राम सचिवों को विविध योजना चलाने व गांव नेता को सभाते समय परेशानियों का सामना करते समय गांव देहात का विकास अधूरा रह रहा है.  

    पंचायत समिती अंतर्गत असलेल्या गूट ग्राम पंचायती समेत 93 ग्राम पंचायत है.  इस पंचायत समिती को गांव देहात का कामकाज सभालने के लिए कूल 45 ग्रामसचिव कार्यरत है. उमरखेड पं.स अंतर्गत दिंसबर 2021  अखरी ग्रामसचिव व अस्थाई ग्रामसचिवों के कूल 64 पद मंजूर है.इसमें से केवल 36 ग्रामसचिव कार्यरत है ओर 28 ग्रामसचिव के पद रिक्त है. ग्रामविकास अधिकारी पद के लिए 13  पद मंजूर है ओर उसमें से 9 ग्रामविकास अधिकारी पद रिक्त है.  ऐसे कूल  77  पद मंजूर होने के बावजूद भी 32  पद रिक्त है. 

     भौगोलिकदृष्टी से देखा जाए तो उमरखेड पंचायत समिती बहूत बडी है. उमरखेड पंचायत समिती में गांवों का विकास करने के लिए कूल 93 ग्रामपचांयत का निर्माण किया है.  इन 93 ग्राम पंचायतीं का कामकाज देखने के लिए  कूल 45 ग्राम सचिव कार्यरत है.  ऐस में एक ग्रामसचिव पर तीन ग्रामपंचात का कामकाज सौपा है. इन तीन ग्रामपंचातय में अंतर लभगभ  40 किलोमिटर के आसपास है.  जिस वजह से संबधित ग्रामसचिवों को अपने परिवार को समय भी नही दे पा रहे है. 

    साथ ही अतिरिक्त कामकाज की वजह से परिवार का स्वास्थ्य, बच्चों की शिक्षा समेत अन्य परिवारिक परेशानियों का सामना करना पड रहा है.  ऐसे में सरकार ने ग्रामसभा का आयोजन करने के लिए अनिवार्य किया है. साथ ही मासिक सभा, केंद्र व राज्य सरकार की योजना, रेकॉर्ड तैयार करना, कृषि, राजस्व, वन विभाग, टीकाकरण समेत अन्य काम सरकार के पास पहुचाने का काम करते समय ग्राम सचिवों को कसरत करनी पड रही है.