Mahavitaran
File Photo

Loading

यवतमाल. पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में पीएम सूर्यघर योजना की शुरूआत की गई है. इस योजना के माध्यम से देश में सोलर एनर्जी को बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है. योजना के तहत लाभार्थियों को 300 यूनिट तक फ्री बिजली प्रदान की जाएगी. जिले के 285 लाभार्थियों ने पीएम सूर्य घर योजना के लिए महावितरण के पास आवेदन किए हैं. वहीं इस योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों को महावितरण की ओर से 98 हजार रुपयों तक सब्सिडी दी जाएगी.

यहां बता दें कि अक्सर बिजली उपभोक्ताओं को बिजली बिल की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. लेकिन अब केंद्र सरकार ने पीएम सूर्य घर योजना को क्रियान्वित कर बिजली उपभोक्ताओं की परेशानी को कुछ हद तक कम करने का काम किया है. पीएम सूर्य घर योजना के माध्यम से लोग बिजली की बचत कर सकेंगे और सोलर सिस्टम के जरिए भरपूर बिजली प्राप्त कर सकेंगे. यवतमाल जिले को पीएम सूर्यघर योजना का 85 हजार का लक्ष्य दिया गया है. इस योजना की शुरूआत बीते फरवरी महीने से हो चुकी है. जिले भर के बिजली उपभोक्ताओं तक यह योजना पहुंचाने का काम महावितरण की ओर से किया जा रहा है.

पता चला है कि जिले के 285 बिजली उपभोक्ता लाभार्थियों ने पीएम सूर्य घर योजना का लाभ पाने के लिए महावितरण के पास अर्जियां दाखिल की है. वहीं महावितरण की ओर से योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थियों को तीन किश्तों में सब्सिडी का लाभ भी दिया जा रहा है. एक किलो वॉट पर 30 हजार रुपए, दो किलो वॉट पर 60 हजार रुपए और तीन किलो वॉट पर 18 हजार कुल मिलाकर 98 हजार रुपयों की सब्सिडी दी जा रही है. जिसके तहत हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी. इस योजना को शुरू करने के पीछे सरकार का लक्ष्य मुफ्त बिजली प्रदान करके घरों को रोशन करना है. योजना के माध्यम से सब्सिडी की राशि सीधे लाभार्थी नागरिकों के बैंक खाते में भेजी जाएगी. सरकार ने इस बात का खास ख्याल रखा है कि सब्सिडी से लेकर भारी रियायती बैंक ऋण तक लोगों पर कोई भी बोझ ना आए. इस योजना के लिए सरकार द्वारा एक ऑनलाइन पोर्टल भी लॉन्च किया गया है.

प्रधानमंत्री सूर्य घर मुक्त बिजली योजना की पात्रता
इस योजना का लाभ केवल भारतीय नागरिकों को ही मिलेगा, योजना में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवारों को बता दें कि उनके परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी कर रहा नहीं होना चाहिए. आवेदन करने वाले व्यक्ति के परिवार की सालाना आय डेढ़ लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए. इस योजना में आवेदन करने के लिए सभी जाति वर्ग के लोग पात्र होंगे. आवेदन हेतु आवेदक का बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है.
पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के लिए आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, राशन कार्ड, बिजली बिल, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो देने पड़ेंगे.