15 अगस्त से पहले भारी बारिश से प्रभावित खेती का पंचनामा- पालकमंत्री संजय राठौड़

Loading

  • समीक्षा बैठक उमरखेड़ में संपन्न

उमरखेड. जिले सहित उमरखेड़ तहसील में रिकॉर्ड तोड़ भारी बारिश के कारण गिरे मकानों का पंचनामा हुआ. लेकिन कृषि क्षति का पंचनामा अभी तक नहीं किया गया है और पालक मंत्री संजय राठौड़ ने अधिकारियों को 15 अगस्त तक सभी पंचनामा रिपोर्ट सरकार को सौंपने का आदेश दिया है.

वे उमरखेड के तहसील कार्यालय में आयोजित समीक्षा बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों को मार्गदर्शन देते हुए बोल रहे थे. बाढ़ से प्रभावित लोगों को शत-प्रतिशत अनाज वितरित किया गया. उमरखेड़ तहसील में मकान ढहने से 500 परिवार प्रभावित हुए हैं. सरकार की ओर से उन्हें 24 लाख 65 हजार रुपये और 50 क्विंटल गेहूं और 50 क्विंटल चावल वितरित किया गया है. उन्होंने शासन के आदेशानुसार शेष पांच हजार की राशि तत्काल वितरित करने के आदेश उपविभागीय अधिकारी एवं तहसीलदारों को दिये.

कृषि क्षति का आंकड़ा अभी उपलब्ध नहीं है और कृषि पंचनामा किस स्तर पर है इसकी रिपोर्ट कलेक्टर को दें, उमरखेड़ तहसील के सभी मंडलों में भारी बारिश हुई है और भारी बारिश के कारण फसलें पीली हो जाएंगी और आय घट जाएगी. इसलिए उन्होंने 15 अगस्त तक रिपोर्ट सरकार को सौंपने का आदेश दिया.

उन्होंने निर्देश दिये कि नदी किनारे की जो जमीनें पूरी तरह से नष्ट हो गयीं और जमीनों की मिट्टी बह जाने का अलग-अलग पंचनामा बनाकर इसी तरह की रिपोर्ट भेजें, उक्त बारिश से सरकारी संपत्ति को भी नुकसान पहुंचा है. एमईसीबी को भारी नुकसान हुआ है. लोक निर्माण विभाग, जिला परिषद निर्माण विभाग, आंगनवाड़ी, स्कूलों को भी काफी नुकसान हुआ है और उन्होंने पंचनामा सरकार को सौंपने का आदेश दिया.

लोकनिर्माण विभाग के शून्य नियोजन प्रबंधन के कारण, महगाव तहसील के खड़का में पुल एक गिल ऊंचा नहीं है, पानी खेतों में घुस गया है और कृषि को बहुत नुकसान हुआ है. आने वाले समय में उमरखेड शहर में बड़ी संख्या में त्यौहार होंगे और प्रशासन द्वारा उमरखेड शहर को संवेदनशील माना गया है. इसलिए उन्होंने निर्देश दिया कि पुलिस प्रशासन विशेष सावधानी बरते.

उन्होंने पंचायत समिति प्रशासन को नागरिकों के पहचान पत्र, राशन कार्ड और अन्य दस्तावेज तुरंत उपलब्ध कराने का आदेश दिया और पंचायत समिति में घरकुल और म.ग्रा.रोहयो के काम के लिए कई मांगें हैं. इस अवसर पर उमरखेड़ में प्रशासनिक भवन का कार्य तत्काल प्रारंभ करने के निर्देश दिये गये. साथ ही गहरीकरण, नालों को सीधा करने, जलयुक्त शिवार के लिए जिले को एक हजार करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं और इसके अनुरूप उन्होंने संबंधित विभाग को प्रस्ताव तैयार करने का आदेश दिया.

इस समीक्षा बैठक में उपविभागीय अधिकारी व्यंकट राठोड, उपविभागीय अभियंता पुजारी मैडम, तहसीलदार आनंद देउलगांवकर, समूह विकास अधिकारी प्रवीण कुमार वानखेड़े, थानेदार शंकर पांचाल, कृषि अधिकारी बलवंतकर, लोक निर्माण विभाग के अभियंता प्रमोद दुधे, बिजली वितरण कंपनी के अभियंता जैन सहित चितंगराव कदम, शिवसेना के पराग पिंगले, पदाधिकारी एवं कार्यकर्ता उपस्थित थे.