Tomato
File Photo

    Loading

    यवतमाल. फिलहाल टमाटरों के दामों में बिते सप्ताह से तेजी आ चुकी है. डेढ माह पुर्व टमाटर की बम्पर पैदावार और स्थानिय मंडी में इसकी आवक के बाद बडे पैमाने पर दाम गिर चुके थे.बरसात के आखिरी दिनों में टमाटर का बडे पैमाने पर उत्पादन होने के बाद स्थानिय बाजार में इसे दाम ना मिलने से किसानों और व्यापारीयों को नुकसान उठाना पडा था.

    लेकिन इसके बाद पैदावार में कमी और यवतमाल बाजार मंडी में वैशाली, गावरानी और अलग अलग प्रजाती के टमाटरों की आवक काफी कम हो चुकी है.जिसके चलते पिछले सप्ताह से टमाटर प्रति किलो 80 रुपयों के दाम पर बिके.

    जबकी थोक सब्जी मंडी में नासिक, अकोला और अन्य शहरों से टमाटरों की आवक काफी कम होने से 20 से 25 किलो टमाटर कैरेट का 1400 से 1500 रुपयों के दामों पर बिका,जबकी चिल्लर सब्जी दुकानों पर 80 रुपए प्रति किलों से टमाटर बेंचे जा रहे है. इसके दाम अचानक बढने से आम नागरिकों और गृहिणीयों कों महंगे दामों पर खरीदना पड रहा है.

    हालांकी फिलहाल रबी फसल में सब्जी का उत्पादन लेने बुआई की गयी है, लेकिन इसकी पैदावार में फिलहाल समय है, जिससे टमाटरों के अलावा भेंडी, शिमला, और अन्य सब्जीयों के दामों में भी इन दिनों उछाल आया हुआ है.फुलगोभी की आवक कम होने से थोकमंडी में गोभी महंगे दरों पर सब्जीविक्रेता खरीद रहे है.

    जिससे खुदरा बाजार में गोभी भी 70 से 80 रुपए प्रतिकिलों की दरों पर ग्राहकों को खरीदना पड रहा है.अगले कुछ दिनों में सब्जीयों की पैदावार के बाद दामों में गिरावट आ सकते है,एैसी जानकारी व्यापारीयों और सब्जी विक्रेताओं ने दिए है.लेकिन बम्पर पैदावार के बाद मंडी और बाजार में सब्जीयों की आवक बढने से उत्पादक किसानों को इससे नुकसान हो सकता है.