Photo : ANI
Photo : ANI

Loading

जम्मू. जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के उधमपुर जिले (Udhampur District) में पिछले साल सितंबर में दो बसों में हुए विस्फोट के संबंध में लश्कर-ए-तैयबा (एलईटी) के दो आतंकियों के खिलाफ आरोप पत्र दाखिल किया गया। इसमें एक आतंकी पाकिस्तान में है। एक अधिकारी ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) के प्रवक्ता ने बताया कि डोडा जिले के निवासी मोहम्मद अमीन भट उर्फ ‘अबू खुबैब’ और मोहम्मद असलम शेख उर्फ ‘आदिल’ के खिलाफ एक विशेष अदालत में मंगलवार को आरोप पत्र दायर किया गया। खुबैब वर्तमान में पाकिस्तान में है और जम्मू क्षेत्र में आतंकी गतिविधियों को शुरू करने की कोशिश कर रहा है।

अधिकारी ने कहा कि उधमपुर जिले में 28 और 29 सितंबर को दो बसों में हुए विस्फोटों की गहन जांच के बाद भट और शेख पर भारतीय दंड संहिता (आईपीसी), विस्फोटक पदार्थ अधिनियम और गैरकानूनी गतिविधि (रोकथाम) अधिनियम के तहत आरोप लगाए गए थे।

प्रवक्ता ने कहा कि लश्कर के दोनों सदस्यों पर आतंकी संगठनों के मददगार और आत्मसमर्पण करने वाले आतंकवादियों में से भर्ती करके जम्मू में आतंकवादी गतिविधियों को फिर से शुरू करने के प्रयासों को बढ़ावा देने का भी आरोप लगाया गया है। पिछले साल 15 नवंबर को जम्मू-कश्मीर पुलिस से विस्फोट मामलों की जांच का जिम्मा लेने के बाद एनआईए ने कहा कि उसकी जांच से पता चला कि शेख, भट के संपर्क में था, जिसे ‘पिन्ना’ के नाम से भी जाना जाता है।

एजेंसी ने कहा कि भट को सरकार द्वारा लश्कर के “आतंकवादी” के रूप में सूचीबद्ध किया गया है और वह पाकिस्तान से आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने में लिप्त है। एनआईए के प्रवक्ता ने कहा, “पिन्ना ने उधमपुर जिले में खड़ी बसों में दो आईईडी लगाकर विस्फोटों को अंजाम देने के लिए आदिल को भर्ती किया था, जिसमें दो व्यक्ति घायल हो गए थे।” (एजेंसी)