Faridkot Lok Sabha Seat Hans Raj Hans Karamjit Anmol

Loading

चंडीगढ़: पंजाब की फरीदकोट लोकसभा सीट (Faridkot Lok Sabha Seat) के लिए इस बार एक बेहद दिलचस्प मुकाबला देखने को मिलेगा, जहां भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने दिग्गज सूफी गायक को मैदान में उतारा है जबकि आम आदमी पार्टी (AAP) ने एक लोकप्रिय पंजाबी अभिनेता एवं गायक को अपना उम्मीदवार बनाया है। पंजाब की 13 लोकसभा सीटों के लिए एक जून को मतदान होगा। आम आदमी पार्टी ने करमजीत अनमोल (Karamjit Anmol) को मैदान में उतारा है, जबकि भाजपा ने आरक्षित संसदीय क्षेत्र फरीदकोट से उत्तर-पश्चिमी दिल्ली के सांसद हंस राज हंस (Hans Raj Hans) को अपना उम्मीदवार बनाया है।

अनमोल मेरे छोटे भाई

वर्तमान में इस सीट का प्रतिनिधित्व कांग्रेस के सांसद मोहम्मद सादिक कर रहे हैं, जो एक प्रसिद्ध पंजाबी लोक गायक हैं। कांग्रेस ने अभी तक इस निर्वाचन क्षेत्र से अपने उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। पिछले 15 वर्षों से राजनीति में सक्रिय हंस राज हंस इस बार अपने गृह राज्य से अपनी किस्मत आजमाएंगे। हंस उत्तर-पश्चिमी दिल्ली सीट से मौजूदा सांसद हैं। यह पूछे जाने पर कि वह आप उम्मीदवार करमजीत अनमोल को अपने खिलाफ एक प्रतियोगी के रूप में कैसे देखते हैं, हंस ने कहा, ‘‘अनमोल मेरे छोटे भाई हैं। वह जहां भी मुझसे मिलते हैं, मेरा सम्मान करते हैं। ” कांग्रेस सांसद सादिक के बारे में हंस ने कहा कि वह उनके लिए पिता तुल्य हैं।

भाजपा उम्मीदवार हंस ने कहा, ‘‘ मैं जब भी उनसे मिलता हूं तो उनके पैर छूता हूं। संसद में हम एक दूसरे से मिलते हैं। वह एक महान कलाकार हैं और मैं उनका बहुत सम्मान करता हूं।” हंस राज हंस ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘मैं इस बारे में बात करूंगा कि मैंने वहां (दिल्ली) क्या किया और मैं यहां क्या करूंगा।” हंस (62) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की भी प्रशंसा की और कहा कि उन्होंने सिख समुदाय के लिए बहुत कुछ किया है। उन्होंने करतारपुर गलियारे के उद्घाटन को मोदी की उपलब्धियों में से एक बताया। करतारपुर गलियारा सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव के अंतिम विश्राम स्थल पाकिस्तान में स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर जिले में स्थित डेरा बाबा नानक गुरुद्वारे से जोड़ता है।

कौन है हंस राज हंस

हंस राज हंस का जन्म जालंधर जिले के शफीपुर गांव में हुआ था। उन्होंने 2009 में शिरोमणि अकाली दल (शिअद) में शामिल होकर राजनीति में प्रवेश किया और जालंधर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा लेकिन वह असफल रहे। उन्होंने 2014 में शिअद छोड़ दी और दो साल बाद कांग्रेस में शामिल हो गए। उन्होंने फिर से पाला बदला और भाजपा में आ गए। वह 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा के टिकट पर उत्तर-पश्चिमी दिल्ली सीट जीतकर सांसद बने थे। पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित हंस ने ”दिल टोटे टोटे हो गया”, ”दिल चोरी साडा हो गया” और ”नची जो साडे नाल” जैसे कई मशहूर पंजाबी गाने गाए हैं।

जानें कौन है करमजीत अनमोल

आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार अनमोल एक प्रसिद्ध अभिनेता एवं गायक हैं, जिन्हें पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान का करीबी माना जाता है। अनमोल ने 2022 के पंजाब विधानसभा चुनावों के दौरान आप के लिए प्रचार किया था। उन्होंने ‘कैरी ऑन जट्टा’, ‘निक्का जैलदार’ और ‘मुकलावा’ समेत कई हिट फिल्मों में काम किया है। शिरोमणि अकाली दल के कद्दावर नेता और पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल 1977 में फरीदकोट लोकसभा सीट से चुने गए थे। वर्ष 1991 में इस सीट का प्रतिनिधित्व कांग्रेस के जगमीत बरार ने भी किया था। शिअद नेता सुखबीर बादल ने 1996, 1998 और 2004 में संसद में फरीदकोट निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। वर्ष 2009 में परिसीमन की प्रक्रिया के बाद, फरीदकोट निर्वाचन क्षेत्र एक आरक्षित सीट में तब्दील हो गया था।

(एजेंसी)