mann

    Loading

    बठिंडा: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान (Bhagwant Mann) ने शनिवार को कहा कि उनकी सरकार राज्य में नये अवसर सृजित कर ‘मेधा पलायन’ (Medha Migration) को रोकने के लिए कटिबद्ध है ताकि युवाओं को अपने सपने पूरे करने के लिए दूसरे देश नहीं जाना पड़े।  वह यहां महाराजा रणजीत सिंह पंजाब प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमआरएसपीटीयू) के पहले दीक्षांत समारोह में विद्यार्थियों को संबोधित कर रहे थे।

    एक सरकारी विज्ञप्ति के अनुसार, पंजाब के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित और मान ने विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान कीं। मान ने कहा कि शिक्षा को रोजगार के उपलब्ध अवसरों के अनुरूप बनाने की जरूरत है। लोगों को रोजगार प्रदान करने के वास्ते पंजाब में उद्योगों के पक्ष में बेहतर माहौल तैयार करने के लिए कुछ समय की मांग करते हुए मुख्यमंत्री ने युवाओं से अपनी मातृभूमि को बचाने की अपील की।

    उन्होंने अभिभावकों से भी अपने बच्चों, खासकर बेटियों को अपनी पसंद के क्षेत्र में शानदार प्रदर्शन करने की आजादी देने की अपील की।  मान ने कहा कि अभिभावकों को अपने बच्चों को हमेशा अंगुली पकड़कर नहीं रखना चाहिए और इसके बजाय उन्हें अपने आप को साबित करने देने के लिए खुला माहौल प्रदान करना चाहिए। 

    पुरोहित ने अपने संबोधन में कहा कि प्रौद्योगिकीविद समस्या हल करने वाले होते हैं जो कड़ी चुनौतियों से निपटने के त्वरित, बेहतर एवं कम खर्चीले तरीके ढूढ़ते हैं और एमआरएसपीटीयू जैसे विश्वविद्यालय को प्रौद्योगिकीविदों को इन चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार करने में जुट जाना चाहिए।  उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकीविदों को नौकरियां पैदा करने वाला बनना चाहिए तथा स्टार्टअप के माध्यम से देश, समाज एवं लोगों के लिए संपदा सृजित करना चाहिए। (एजेंसी)