Cow Vigilante and Bajrangdal member Monu Manesar was arrested by Haryana Police
Photo: ANI/ Twitter

Loading

गुरुग्राम/जयपुर: हरियाणा के नूंह जिले में जुलाई में हुई हिंसा एवं राजस्थान में दो मुस्लिमों की हत्या के मामले में आरोपी गोरक्षक मोनू मानेसर को मंगलवार को गिरफ्तार कर लिया गया। राजस्थान पुलिस ने मोनू के खिलाफ फरवरी में दो मुस्लिमों की हत्या करने का मामला दर्ज किया था।

अधिकारियों के अनुसार, नूंह की एक अदालत से ‘ट्रांजिट रिमांड’ मिलने के बाद उसे राजस्थान पुलिस को सौंप दिया गया। नूंह पुलिस ने उसे गिरफ्तार किया था। पुलिस ने बताया कि मोनू से एक पिस्तौल, तीन कारतूस और एक मोबाइल फोन जब्त किया गया है। नूंह पुलिस ने बताया कि उसने मानक प्रक्रिया का पालन करते हुए पड़ोसी राज्यों और जिलों को उसकी गिरफ्तारी के बारे में सूचित किया।  

14 दिन की पुलिस हिरासत में भेजा 

इससे पहले,  अदालत ने मोनू मानेसर को 14 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया था। बजरंग सदस्य मानेसर के वकील सोमदत्त ने कहा कि मोनू मानेसर को 26 सितंबर तक न्यायिक हिरासत में भेजा गया है। उन्हें 26 सितंबर को दोबारा अदालत में पेश किया जाएगा। अदालत द्वारा आदेश देने के बाद उन्हें राजस्थान पुलिस ने जुनैद वाले मामले में एप्लीकेशन लगाई और कोर्ट ने उसे राजस्थान पुलिस को सौंप दिया। मोनू मानेसर अब राजस्थान पुलिस की कस्टडी में है।

नूंह हिंसा भड़काने का भी लगा आरोप 

बता दें कि नूंह में 31 जुलाई की हिंसा से पहले मानेसर(30) का एक वीडियो सामने आया था जिसमें उसने बताया था कि वह बृज मंडल जलाभिषेक शोभायात्रा में शामिल होगा और उसने लोगों से भी इसमें शामिल होने का आग्रह किया था। हरियाणा के नूंह में विहिप के नेतृत्व वाली इस यात्रा पर भीड़ ने हमला कर दिया था। इस हिंसा में नूंह और गुरुग्राम के छह लोग मारे गए थे। कई दिनों तक नूंह और आसपास के जिलों में तनाव रहा।