Stones and Road on Railway Track in Rajasthan

Loading

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में सोमवार को एक बड़ा रेल हादसा टल गया है। वंदे भारत उदयपुर-जयपुर एक्सप्रेस ट्रैक पर गिट्टी और जॉगल प्लेट में एक-एक फुट की लोहे की दो छड़ें मिली। रेलवे के अधिकारी के अनुसार इस मामले में एक FIR दर्ज की गई है। इसमें शामिल लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

इस घटना का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। जिसमें देखा जा सकता है कि ट्रैक पर पत्थर-गिट्टी और जॉगल प्लेट में लोहे की छड़ें घुसकर रखी थी। समय रहते लोको पायलट को इस पर नजर पड़ी और एक बड़ा हादसा टल गया। इसके बाद ट्रैक से पत्थर-गिट्टी और लोहे की छड़ें हटाई गई। यह घटना आज सुबह 9:55 बजे के करीब की है।

सीपीआरओ-उत्तर पश्चिम रेलवे के कैप्टन शशि किरण ने कहा, “उक्त मार्ग पर ट्रैक पर कुछ गिट्टी और जॉगल प्लेट में एक-एक फुट की दो छड़ें रखे होने के कारण गंगरार-सोनियाणा खंड से यात्रा कर रही वंदे भारत उदयपुर-जयपुर एक्सप्रेस को रोक दिया गया। प्राथमिकी दर्ज की जा रही है। इसमें शामिल लोगों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।”

इससे पहले रेलवे के एक अधिकारी ने दिन में कहा, “सुबह करीब 9:55 बजे ट्रेन के चित्तौड़गढ़ पार करने के बाद, ड्राइवर ने देखा कि ट्रैक पर पत्थर, कंकड़, पटरियों को जोड़ने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले क्लिप रखे हुए थे और उसने ट्रेन रोक दी। कोई नुकसान नहीं हुआ और यह सामने आने के बाद ट्रैक को साफ कर दिया गया। साफ कर दिया गया ताकि ट्रेन गुजर सके। अधिकारियों ने घटनास्थल का दौरा किया और स्थिति का निरीक्षण किया, और आरपीएफ द्वारा पूछताछ की जा रही है।”

गौरतलब है कि देशभर में वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों पर पथराव की कई घटनाएं हुई हैं। रेलवे ट्रेनों पर पथराव करनेवालों पर कठोर कार्रवाई करने के लिए कड़े कदम उठा रहा है।