Jagannath temple
File Photo

Loading

भुवनेश्वर: ओडिशा (Odisha) प्रदेश कांग्रेस कमेटी (OPCC) श्रद्धालुओं के लिए जगन्नाथ मंदिर (Jagannath temple) के सभी चार द्वार फिर से खोलने की मांग को लेकर 16 अक्टूबर को पुरी में एक रैली करेगी। ओपीसीसी अध्यक्ष शरत पटनायक (Sharat Patnaik) ने बुधवार को कहा कि देश और विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु हर दिन मंदिर में आते हैं। उन्होंने मांग की कि 29 अक्टूबर से शुरू होने वाले पवित्र ओडिया कार्तिक महीने में श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि होगी। 

जगन्नाथ भक्तों की मांगों का होना चाहिए सम्मान
जगन्नाथ भक्तों की मांगों का सम्मान करते हुए, मंदिर के सभी चार द्वार जनता के लिए फिर से तुरंत खोले जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि पार्टी इस संबंध में श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन (SJTA) के मुख्य प्रशासक को एक ज्ञापन सौंपेगी। उन्होंने सरकार से मंदिर के रत्न भंडार को मरम्मत के लिए फिर से खोलने के साथ-साथ मंदिर के खजाने में संग्रहीत आभूषणों और कीमती सामान की सूची भी मांगी। 

2020 से श्रद्धालुओं का प्रवेश है बंद 
राज्य विधानसभा के हाल ही में संपन्न मानसून सत्र के दौरान कानून मंत्री जगन्नाथ सराका ने कहा था कि कोविड प्रतिबंधों के कारण 20 मार्च, 2020 से चार द्वारों से श्रद्धालुओं का प्रवेश बंद कर दिया गया था। उन्होंने कहा था कि श्रीमंदिर परिक्रमा परियोजना अभी पूरी नहीं हुई है, इसलिए श्रद्धालुओं की खातिर तीन द्वार नहीं खोले जा सकते।सिंहद्वार के अलावा, सरकार ने केवल पुरी के निवासियों के लिए पश्चिम द्वार खोल दिया है।