odisha
Pic: ANI

Loading

नई दिल्ली. जहां एक तरफ बीते शुक्रवार को ओडिशा के बालासोर में हुए दर्दनाक ट्रेन हादसे (Balasore Train Accident) में अब तक मृतक संख्या बढ़कर 233 हो गई है और 900 से अधिक यात्री घायल हुए हैं। वहीं फिलहाल मृतक संख्या बढ़कर हादसे के बाद बड़े पैमाने पर राहत एवं बचाव कार्य जारी है। 

इधर बालासोर ट्रेन हादसे के बाद रक्तदान करने के लिए अस्पताल में स्थानीय लोगों की जबरदस्त भीड़ देखने को मिली। जी हां, इस घटना के बाद से ही स्थानीय लोगों ने बढचढ कर नचाव अभियान में भाग लिया है। साथ ही अब लोग अपने शक्ति के अनुसार बचाव अभियान में मदद को तत्पर हो रहे हैं। 

वहीं आज ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में हुए भीषण ट्रेन हादसे के मद्देनजर शनिवार को एक दिवसीय राजकीय शोक घोषित किया है। ओडिशा सरकार के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने इस बाबत ट्वीट किया, ‘‘महत्वपूर्ण घोषणा: बाहानगा में हुई भीषण रेल दुर्घटना के मद्देनजर माननीय मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने एक दिन के राजकीय शोक का आदेश दिया है, इसलिए तीन जून को पूरे राज्य में कोई राजकीय जश्न नहीं मनाया जाएगा।” 

उधर फिलहाल मौके पर पहुचे केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा, “फिलहाल घायलों का बेहतर इलाज प्राथमिकता है। हम इसकी तह तक जाएंगे। मैं कुछ देर में वहां पहुंचने वाला हूं। कल रात से जितने नजदीक के अस्पताल हैं, उनमें घायलों को भर्ती कराया जा रहा है, मैं खुद प्रशासन से बात कर रहा हूं। भविष्य में इस तरह की रेल घटनाएं ना हो, इसकी कोशिश की जाएगी।”

इसके साथ ही वैष्णव ने कहा, ‘दुर्घटनास्थल सभी दिवंगत लोगों के परिवारों के प्रति मेरी संवदेना है। घायलों को जितनी बेहतर इलाज की सुविधा होगी वो दी जाएगी। जांच के लिए एक उच्चस्तरीय कमेटी भी गठित की गई है, रेलवे सेफ्टी कमिश्नर भी इसकी जांच करेंगे। कमेटी यह समझेगी कि किस कारण यह हादसा हुआ। ये जिस तरह की दुर्घटना है,उसमें सबसे पहले हमारा फोकस होना चाहिए कि घायलों को कैसे बेहतर इलाज मिले।”