Gold Seized, India-Bangladesh Border

Loading

कोलकाता. सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने भारत-बांग्लादेश सीमा (India-Bangladesh Border) पर सोने की तस्करी (Gold Smuggling) के प्रयास को विफल कर दिया। 145वीं बटालियन के जवानों ने सोमवार को आईसीपी पेट्रापोल पर एक ट्रक से 2054.1 ग्राम सोना जब्त किया और एक तस्कर को भी गिरफ्तार कर लिया है। तस्कर की पहचान अब्दुल जोहाब मलिक (29) के रूप में हुई है, जो पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना के खालितपुर (ग्रामीण रास्ता) का रहने वाला है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आईसीपी पेट्रापोल के जवानों को बांग्लादेश से आ रहे एक खाली ट्रक द्वारा सोने की तस्करी के प्रयास के संबंध में विशेष खुफिया जानकारी मिली थी। इसके आधार पर जवानों ने एक खाली संदिग्ध ट्रक को रोका और तलाशी ली। इस दौरान ड्राइवर की सीट के पीछे ऊपरी केबिन से 17 सोने के टुकड़े बरामद किए गए। सोने को केबिन में पारदर्शी टेप में लपेटकर छिपाया गया था। बीएसएफ ने ट्रक ड्राइवर को गिरफ्तार कर लिया है और ट्रक सहित सोना भी जब्त कर लिया है।

पूछताछ के दौरान तस्कर ने बताया कि वह भारतीय नागरिक है और पेशे से ट्रक ड्राइवर का काम करता है और पिछले कुछ दिनों से सोने की तस्करी में शामिल था। उसने बताया कि 25-26 नवंबर की आधी रात को बांग्लादेश के बेनापोल निवासी आशिक मंडल उसके पास आया और उसे 17 सोने के टुकड़े दिए जो पारदर्शी टेप में लपेटे हुए थे। खेप प्राप्त करने के बाद, उसने सोने की खेप को ड्राइवर की सीट के पीछे ऊपरी केबिन के अंदर छिपा दिया। आगे पूछताछ करने पर, उन्होंने यह भी खुलासा किया कि खेप को भारत के बनगांव में एक अज्ञात व्यक्ति को सौंपा जाना था। इस काम के लिए उसे 10 हजार रुपये मिलने वाले थे। BSF ने तस्कर और जब्त किए गए सोने को सीमा शुल्क विभाग, पेट्रापोल को सौंप दिया है।

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के जनसंपर्क अधिकारी डीआईजी एके आर्य ने जवानों की इस उपलब्धि पर खुशी जताई। उन्होंने कहा कि कुख्यात तस्कर गरीब और भोले-भाले लोगों को कम पैसों का लालच देकर अपने जाल में फंसाते हैं। कुख्यात तस्करी गिरोह सीधे तौर पर तस्करी जैसे अपराधों में शामिल नहीं होते, इसलिए वे गरीब लोगों को निशाना बनाते हैं। उन्होंने सीमा पर रहने वाले लोगों से अपील की है कि अगर उन्हें सोने की तस्करी से जुड़ी कोई जानकारी मिलती है तो वे इसकी जानकारी बीएसएफ के सीमा साथी हेल्पलाइन नंबर 14419 पर दे सकते हैं। इसके अलावा साउथ बंगाल फ्रंटियर ने एक और नंबर 9903472227 भी जारी किया है। सोने की तस्करी से जुड़े व्हाट्सएप मैसेज या वॉयस मैसेज भी भेजे जा सकते हैं। पुख्ता जानकारी देने वाले व्यक्ति को उचित इनाम राशि दी जाएगी और उसकी पहचान गोपनीय रखी जाएगी।