BJP will win decisively on 11 out of 14 Lok Sabha seats in Assam: Himanta Sharma
हिमंत बिस्वा सरमा )File Photo)

Loading

नई दिल्ली: असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा (Himanta Bishwa Sharma) ने सोमवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) से सोमवार को मुलाकात की और इस दौरान राज्य से सशस्त्र बल विशेषाधिकार अधिनियम (AFSPA) को पूरी तरह से हटाने की रूपरेखा पर चर्चा की।  शर्मा ने कहा कि कहा कि गृह मंत्री के सुझावों के आधार पर उनकी सरकार आगे कदम उठाएगी। 

उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स (पूर्व में ट्विटर)’ पर पोस्ट किया, ‘‘मैंने असम से सशस्त्र बल विशेष अधिकार अधिनियम को पूरी तरह से हटाने की रूपरेखा पर चर्चा करने के लिये माननीय केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह जी से उनके आवास पर आज मुलाकात की। असम सरकार केंद्रीय गृह मंत्री के सुझावों के आधार पर आगे कदम उठाएगी।” 

विवादित आफस्पा अधिनियम-1958 सशस्त्र बल कर्मियों को अशांत क्षेत्रों में तलाशी लेने, किसी को गिरफ्तार करने और ‘लोक व्यवस्था कायम’ रखने के लिये जरूरी होने पर गोली चलाने की व्यापक शक्तियां देता है।  सशस्त्र बलों के लिए कार्रवाई को सुविधाजनक बनाने के वास्ते आफस्पा के तहत किसी क्षेत्र या जिले को अशांत क्षेत्र के रूप में अधिसूचित किया जाता है।

सशस्त्र बलों को दी गई व्यापक शक्तियों के कारण, कई संगठनों ने इस अधिनियम को ‘कठोर’ करार दिया है और इसे रद्द करने की मांग कर रहे हैं। पिछले महीने गुवाहाटी में 77वें स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराते हुए मुख्यमंत्री ने कहा था कि उनकी सरकार इस साल के अंत तक पूरे राज्य से एएफएसपीए हटाने के लिए आवश्यक कदम उठाएगी। (एजेंसी)