सीएम मनोहर लाल खट्टर (Photo Credits-ANI Twitter)
सीएम मनोहर लाल खट्टर (Photo Credits-ANI Twitter)

    Loading

    नई दिल्ली: हरियाणा सरकार ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आज अपना तीसरा बजट (Haryana Budget 2022) पेश किया है। बताना चाहते हैं कि सीएम मनोहर लाल खट्टर (Chief Minister Manohar Lal Khattar ) ने आज सरकार का 1.77 लाख करोड़ का बजट पेश किया है। साथ ही मुख्यमंत्री ने सुषमा स्वराज पुरस्कार शुरू करने का भी ऐलान किया है। 

    ज्ञात हो कि हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर ने विधानसभा में बजट 2022 पेश कर कहा कि वर्तमान वित्त वर्ष के लिए राजस्व घाटा संशोधित अनुमानों के अनुसार 1.4% पर है, 2022-23 के लिए  GSDP के 0.98% तक कम होने का अनुमान है। खट्टर ने विधानसभा में कहा कि बतौर वित्त मंत्री यह मेरा तीसरा बजट है। इसे पेश करना मेरा सौभाग्य है। मुख्यमंत्री ने बजट पेश करने के दौरान अपनी सरकार की उपलब्धियों को भी गिनाया। साथ ही उन्होंने स्वतंत्रता सेनानियों को नमन किया और कोविड की चुनौतियों का जिक्र किया है।

    सीएम ने कहा कि लाभ वाले सार्वजनिक उपक्रमों की संख्या में वृद्धि हुई है। 5 वर्ष की अवधि में उनका संचयी लाभ मार्जिन 562.88 लाख करोड़ रुपये से तीन गुणा बढ़कर 1393.05 करोड़ रुपये हो गया है। उन्होंने कहा कि कृषि और संबद्ध गतिविधियों को राज्य के वर्तमान मूल्य पर कुल सकल मूल्य वर्धित 2021-22 में 17% का योगदान रहा है।